80 साल से उपर के साढ़े 6 लाख से अधिक वृद्ध हुए सम्मानित, भोपाल में राज्यपाल ने शाल-श्रीफल देकर किया सम्मान

जिलों में भी हुए आयोजन, कई वृद्धों के निवास पर किया सम्मानित

334

80 साल से उपर के साढ़े 6 लाख से अधिक वृद्ध हुए सम्मानित, भोपाल में राज्यपाल ने शाल-श्रीफल देकर किया सम्मान

भोपाल: रविवार को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सौ साल से अधिक उम्र के 5 हजार 253 वृद्धों सहित अस्सी वर्ष से उपर के 6 लाख 52 हजार से अधिक मतदाताओं का शाल-श्रीफल भेटकर सम्मान किया गया। भोपाल की आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने वृद्धों का सम्मान किया। इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन, चुनाव आयोग के पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत तथा राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह भी मौजूद रहे। प्रदेश के सभी जिलों मे कलेक्टर और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अस्सी वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध मतदाताओं का उनके निवास स्थान पर पहुंचकर सम्मान किया।

आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल के आॅडिटोरियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने भोपाल शहर के 80 वर्ष से अधिक उम्र के स्थानीय वरिष्ठ मतदाताओं को ससम्मान आमंत्रित कर शाल-श्रीफल भेंटकर उनका अभिनंदन किया।

प्रदेश के सभी जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और बूथ लेवल आॅफिसरों ने अपने अपने क्षेत्र के 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को उनके निवासस्थान पर ही सम्मानित किया।

सम्मान समारोह उन गांवों में आयोजित किया गया जहां 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता निवासरत हैं। ग्रामीण अंचलों में ग्राम पंचायत भवन अथवा शाला भवन में में आयोजित कार्यक्रम में वृद्ध मतदाताओं को आमंत्रित किया गया था जो स्वस्थ थे और कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम थे। जो वरिष्ठ मतदाता कार्यक्रम में उपस्थित होने में असमर्थ थे उन्हें उनके घर पर ही सम्मानित किया गया। वरिष्ठ मतदाताओं की सम्मान समिति में बीएलओ, ग्राम पटवारी, स्थानीय शिक्षक, पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं रोजगार सचिव सहित अन्य शामिल रहें। सभी जगह दोपहर 12 बजे से वरिष्ठ मतदाताओं को पुष्पहार आदि से सम्मानित किया गया।

पंचायत मुख्यालय स्तर पर जहां एक से अधिक मतदान केंद्र ऐसे थे, जहां 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता रहते हैं, तो उनके लिए एक ही स्थान पर कार्यक्रम किया गया। सम्मान समारोह के बाद स्वीप की गतिविधियों जैसे निर्वाचन प्रक्रिया एवं मतदाता जागरूकता से संबंधित गतिविधियां यथा निबंध लेखन प्रतियोगिता आदि का आयोजन भी किया गया।

रीवा में अस्सी वर्ष से अधिक के सर्वाधिक पैतीस हजार 52 मतदाताओं का हुआ सम्मान-

प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के 6 लाख 52 हजार 746 मतदाता हैं। इसमें 2 लाख 61 हजार 58 पुरुष मतदाता एवं 3 लाख 91 हजार 680 महिला मतदाता है। प्रदेश के रीवा जिले में 80 वर्ष से अधिक आयु के सर्वाधिक 35 हजार 52 मतदाता हैं जिनका सम्मान किया गया। इसके बाद इंदौर जिले में इस आयु वर्ग के 31 हजार 512, उज्जैन में 24 हजार 272, सागर में 24 हजार 11, भोपाल में 23 हजार 507, सतना में 23 हजार 152, भोपाल में 23 हजार 507 मतदाताओं का सम्मान किया गया।

प्रदेश के सभी जिलों में 100 वर्ष या इससे भी अधिक आयु के कुल 5 हजार 253 मतदाता है। इसमें 1 हजार 492 पुरुष मतदाता एवं 3 हजार 761 महिला मतदाता हैं।

सीहोर में सौ वर्ष से अधिक उम्र के सर्वाधिक मतदाता-

प्रदेश के सीहोर जिले में 100 वर्ष से अधिक आयु के 318 मतदाता हैं। दूसरे स्थान पर उज्जैन जिला है जिसमें इस आयु वर्ग के 316 मतदाता है। इन सभी का सम्मान किया

गया।