Announcement of Election :5 राज्यों के चुनाव का एलान, MP में 17 नवंबर को वोटिंग!

मध्यप्रदेश में एक चरण में वोटिंग, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग होगी।

1678

Announcement of Election :5 राज्यों के चुनाव का एलान, MP में 17 नवंबर को वोटिंग!

New Delhi : भारत निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव प्रस्तावित हैं। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को, राजस्थान में 23 नवंबर को, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को, तेलंगाना में 30 नवंबर को और मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग होगी। वोटो की गिनती 3 दिसम्बर को होगी। 5 दिसंबर को पूरी चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी।

पांच राज्यों के इन विधानसभा चुनावों को 2023 आम चुनाव का सेमीफाइनल कहा जा रहा है। निर्वाचन आयोग ने आकाशवाणी के रंग भवन ऑडिटोरियम में तारीखों का ऐलान किया। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त समेत चुनाव आयोग के प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

WhatsApp Image 2023 10 09 at 12.42.53 1

इनमें से तीन राज्य ऐसे हैं, जो हिंदी बेल्ट में आते हैं। इसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। दक्षिण भारत के तेलंगाना में भी चुनावी टक्कर देखने को मिलने वाली है। पूर्वोत्तर भारत के मिजोरम को भी चुनाव के लिहाज से अहम माना जा रहा है, क्योंकि ये पूर्वी भारत में वोटरों की पसंद को बताएगा।

किस राज्य में कितनी सीटों पर चुनाव

मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 200, तेलंगाना की 119, छत्तीसगढ़ की 90 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा होने वाली है। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। वहां मिजो नैशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार हैं।

किस राज्य में कब तक कार्यकाल

40 सदस्यों वाली मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर में खत्म हो रहा है, जबकि 90 सदस्यों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल जनवरी में खत्म हो जाएगा. 230 सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा, 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा और 119 सदस्यों वाली तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल भी जनवरी में ही खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग पिछले दो महीनों से लगातार इन पांचों की राज्यों का दौरा कर रहा था, ताकि चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जा सके।

मध्यप्रदेश में 6 जनवरी 2024 तक कार्यकाल

मध्यप्रदेश में 5.6 करोड़ वोटर हैं। इस विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को समाप्त होगा। राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था। उस चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई थी और कमलनाथ मुख्यमंत्री बने थे। लेकिन, मार्च 2020 में, 22 कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। इसके बाद राज्य सरकार गिर गई थी और मुख्यमंत्री कमलनाथ को इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद भाजपा ने राज्य में सरकार बनाई थी और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने थे।