2 Thousand Cr Mahadev Betting Scam : रतलाम का घोटालेबाज मृगांक मिश्रा 6 दिनों के रिमांड पर,उगलेगा कई राज

जानिए क्या है महादेव बेटिंग स्कैम और इसके तार रतलाम से कैसे जुड़े!

2859

2 Thousand Cr Mahadev Betting Scam : रतलाम का घोटालेबाज मृगांक मिश्रा 6 दिनों के रिमांड पर,उगलेगा कई राज

Ratlam : लोगों को सरकारी योजनाओं का लालच देकर उन्हें बरगलाते हुए बैंक खाते खुलवाकर उनमें IPL सट्टे गिरोह के सरगना मृगांक मिश्रा ने दुबई में बैठकर भारत में अपने 4 साथियों के जरिए जो पूर्व में पकड़ा जा चुके हैं,ऐसी चौकड़ी बिठाई की भोले-भाले लोगों को बैंकों में फर्जी खाते खुलवाए। दुबई में बैठकर 2 हजार करोड़ रुपए का गबन कर दिया।आरोपी मृगांक मिश्रा के इतने बड़े घोटाले मामले में देश की पुलिस गिरफ्तारी को लेकर प्रयास कर रहीं थी और उसे पकड़ने को लेकर लुक आउट नोटिस जारी किया था।

राजस्थान के प्रतापगढ़ की महिला थाना प्रभारी अरुण खाट के नेतृत्व में पुलिस टीम मुंबई पहुंची थी और टीम ने सरगना मृगांक पुत्र अनिल कुमार मिश्रा निवासी शिवम अपार्टमेंट मित्र निवास कॉलोनी रतलाम को गिरफ्तार किया।आरोपी मिश्रा को प्रतापगढ़ पुलिस ने न्यायालय में पेश करते हुए रिमांड मांगा था,जिस पर न्यायालय ने आरोपी मृगांक का 6 दिनों के रिमांड का आदेश दिया हैं। अब प्रतापगढ़ पुलिस मिश्रा से उसके द्वारा भोले-भाले लोगों को एंठने में की गई कारगुजारियों के बारे में पुछताछ करेगी।

मृगांक दुबई से चलाता था गिरोह
लोगों को सरकारी योजनाओं का लालच देकर बैंक खाता खुलवाकर उनमें IPL सट्टे के 2 हजार करोड रुपए से ज्यादा का लेनदेन करवाने वाले गिरोह का सरगना मृगांक मिश्रा शनिवार को मुंबई एयरपोर्ट पर पकड़ा गया है। उसके खिलाफ पुलिस ने लुकआउट नोटिस जारी करवा रखा था।इस कारण भारत आते ही पुलिस के हत्थे चढ़ गया। गिरोह का खुलासा प्रतापगढ़ पुलिस ने मई 2023 में किया था।

फिल्म अभिनेता रणबीर कपूर और अभिनेत्री सनी लियोन को प्रवर्तन निदेशालय जिस महादेव बैटिंग ऐप मामले में तलब कर चुकी है,उसमें महादेव बुक के सरगनाओं में मृगांक मिश्रा भी शामिल है।IPL सट्टे की राशि के लेनदेन के लिए भोले-भाले लोगों के बैंक खाता खुलवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश प्रतापगढ़ पुलिस ने मई किया था। पुलिस मामले में पहले 4 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

दुबई में बैठकर पूरा कारोबार चलाने वाले गिरोह का सरगना मृगांक मिश्रा शनिवार को मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पहुंचा।लुकआउट नोटिस के कारण एयरपोर्ट पर पूछताछ के बाद प्रतापगढ़ पुलिस को सूचना दी गई ।

तब प्रतापगढ़ पुलिस मुंबई पहुंची और सरगना मृगांक पुत्र अनिल कुमार मिश्रा निवासी शिवम अपार्टमेंट मित्र निवास कॉलोनी रतलाम को गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट में पेश कर 6 दिन का पुलिस रिमांड लेते हुए अब पूछताछ कर रही हैं।

आपको बता दें कि गिरोह ने देशभर के 68 फर्जी खातों के जरिए 2000 करोड रुपए का लेनदेन किया था। इनमें से 12 खाते प्रतापगढ़ के भी थे। पुलिस इन खातों में अब तक करीब 4 करोड रुपए होल्ड भी करवा चुकी हैं। आरोपी IPL सट्टा राशि को फर्जी खातों में ट्रांसफर करवाते थे। इन रूपए को सट्टे के ग्राहकों और दलालों तक भिजवाया जाता था। इसके लिए व्हाट्सएप पर लेनदेन के लिए ग्रुप बना रखा था। इस ग्रुप की चैटिंग भी पुलिस के हाथ लगी है।

महादेव बेटिंग की मनी लांड्रिंग के मामले में कई बालीवुड सेलिब्रिटी ईडी की रडार पर हैं। प्रतापगढ़ पुलिस ने इस मामले की रिपोर्ट ईडी को भी बनाकर सौंपी है।

क्या हैं महादेव बुक?
यूजर्स को पैसे देकर गेम खेलने की लत लगवाने वाली महादेव बुक नाम के इस एप से कुछ ही महीनों में देशभर से 12 लाख से ज्यादा लोग जुड़ गए थे। क्रिकेट से लेकर चुनाव तक में सट्टा लगाने के लिए लोग इस एप का इस्तेमाल करते थे।कोरोना महामारी के बाद इस एप का कारोबार तेज रफ्तार से आगे बढ़ा। 2021 में कोरोना के कारण बिना दर्शकों के IPL का आयोजन हुआ था।उस वक्त महादेव एप के जरिए 2 हजार करोड़ से ज्यादा की सट्टेबाजी हुई थी।

मामले के तार रतलाम से जुड़े हैं
शातिर आरोपी मृगांक मिश्रा की जालसाजी के शिकार देश भर के भोले-भाले लोग तो हुए ही रतलाम में उसने अपने तार जोड़ने को लेकर अपने दोस्त अमन सोनी को भी इस गुनाह के दलदल में धकेल दिया। दुबई में बैठकर मृगांक जो IPL सट्टे से कमाए रुपयों का हिसाब रतलाम का अमन सोनी ही रखता था।जिसे पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार कर लिया था।इस मामले में पुलिस अब तक 68 खातों में 3 करोड़ 64 लाख रुपए की राशि होल्ड करवाकर 90 खातों को डिटेक्ट कर चुकी हैं। पुलिस अब तक 68 खातों में 20 अरब 80 करोड़ 43 लाख 47 हजार 386 रुपए के टर्नओवर का खुलासा कर चुकी हैं।