श्रीलंका ने 8 विकेट से हराया, निसांका-समरविक्रमा की सेंचुरी पार्टनरशिप

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड वर्ल्ड कप से लगभग बाहर:5 में से 4 मैच हारे

307

श्रीलंका ने 8 विकेट से हराया, निसांका-समरविक्रमा की सेंचुरी पार्टनरशिप

बेंगलुरु: विश्व कप के 25वें मैच में गत विजेता इंग्लैंड को श्रीलंका के खिलाफ हार झेलनी पड़ी है। इस विश्व कप के पांच मैचों में यह इंग्लैंड की चौथी हार है। बंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 156 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका ने दो विकेट खोकर 160 रन बना लिए और मैच 8 विकेट से जीत लिया।

श्रीलंका को जीत के लिए 157 रन का टारगेट मिला । 157 रन का टारगेट श्रीलंका की टीम ने 2 विकेट खोकर 25.4 ओवर में हासिल कर लिया। ओपनर पथुम निसांका और सदीरा समरविक्रमा ने सेंचुरी पार्टनरशिप की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 122 बॉल पर 137* रन जोड़े। पॉइंट्स टेबल के निचले पायदान पर इंग्लैंड
श्रीलंका से मिली हार के बाद इंग्लैंड पॉइंट्स टेबल के 9वें स्थान पायदान पर है, जबकि श्रीलंका 5वें नंबर पर आ गई है। इस हार के बाद भी इंग्लैंड वर्ल्ड कप से पूरी तरह बाहर नहीं हुई है। उसके पास टॉप-4 में पहुंचने के कुछ मौके हैं।
इंग्लिश टीम के खाते में 5 मुकाबलों के बाद एक जीत और 4 हार के बाद 2 अंक हैं। इंग्लैंड के 4 मैच बचे हैं। ऐसे में अगले सभी मुकाबले जीतने पर भी 10 अंक तक ही पहुंच सकती है।

अब टॉप-4 में कैसे जा सकता है इंग्लैंड?
ऐसे में इंग्लिश टीम को टॉप-4 में प्रवेश करने के लिए दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा। आज का मुकाबला गंवाने के बाद इंग्लैंड सेमीफाइनल में चौथे स्थान के लिए दावेदारी कर सकती है। उसका कॉम्प्टिशन ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान से होगा।

इंग्लैंड 33.2 ओवर में ऑलआउट
बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। टीम 33.2 ओवर में ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए, जबकि ओपनर जॉनी बेयरस्टो ने 30 और डेविड मलान ने 28 रन बनाए।

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लाहिरु कुमार ने 3 विकेट लिए, जबकि कसुन रजिथा और एंजलो मैथ्यूज को 2-2 विकेट मिले। एक सफलता महीश तीक्षणा के हिस्से आई, जबकि एक बैटर रन आउट हुआ।

मिडिल ऑर्डर में बिखरे अंग्रेज, 5 बल्लेबाज 10 से कम पर आउट
पावरप्ले में औसत शुरुआत के बाद इंग्लैंड की पारी संभल नहीं सकी। श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों के सामने इंग्लिश टीम ने लगातार विकेट गंवाए। 11वें से 30 ओवर के भीतर इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 78 रन बनाए।इस दौरान श्रीलंकाई फील्डर्स ने कुछ अच्छे कैच पकड़े, जबकि इंग्लिश बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर आउट हुए। डिफेंडिंग चैंपियन की ओर से बेन स्टोक्स ने 43 रन की उपयोगी पारी खेली। 30वें ओवर की समाप्ति पर टीम ने 7 विकेट पर 137 रन बनाए।

बेयरस्टो को पहली बॉल पर जीवनदान, मलान के बाद जो रूट पवेलियन लौटे
इंग्लैंड की शुरुआत खास नहीं रही। पारी की पहली बॉल पर जॉनी बेयरस्टो को जीवनदान मिला। दिलशान मदुशंका की बॉल उनके पैड पर लगी, लेकिन टीम ने अपील नहीं की और न ही विकेटकीपिंग कर रहे कप्तान कुसल मेंडिस ने DRS मांगा।

बेयरस्टो को मिले जीवनदान के बाद इंग्लिश बल्लेबाजों ने पावरप्ले के शुरुआती ओवर में अच्छे रन बनाए, लेकिन चोटिल मथिश पथिराना की जगह श्रीलंका की वर्ल्ड कप टीम में वापसी कर रहे एंजलो मैथ्यूज ने डिफेंडिंग चैंपियन को पहला झटका दिया। उन्होंने डेविड मलान को कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया।मलान के आउट होने के बाद जो रूट पावरप्ले के आखिरी ओवर में रनआउट हो गए। पहले पावरप्ले में इंग्लिश टीम ने दो विकेट पर 59 रन बनाए।

संक्षिप्त स्कोर:
इंग्लैंड: 33.2 ओवर में 156 रन पर ऑल आउट (जॉनी बेयरस्टो 30, बेन स्टोक्स 43; कसुन राजिथा 2/36, एंजेलो मैथ्यूज 2/14, लाहिरू कुमारा 3/35)।श्रीलंका: 25.4 ओवर में 2 विकेट पर 160 रन (पथुम निसांका 77 नाबाद, सदीरा समरविक्रमा 65 नाबाद; डेविड विली 2/30)।