RPF की CID इंटेलिजेंस और क्राइम ब्रांच टीम ने 6.62 करोड़ का सोना और 26 लाख नकद पकड़े

1518

RPF की CID इंटेलिजेंस और क्राइम ब्रांच टीम ने 6.62 करोड़ का सोना और 26 लाख नकद पकड़े

Kota : राजस्थान विधानसभा चुनाव के कारण प्रदेश भर में आचार संहिता लगी हुई है। प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लगने के साथ ही पुलिस ने मादक पदार्थों, सोना-चांदी, नकदी व अन्य अवैध सामग्री को लेकर धरपकड़ तेज कर दी है। इसके तहत तस्करों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। पुलिस और अन्य विभाग ऐसे मामलों में जितनी सख्ती बरत रही है उतने ही ज्यादा मामले पकड में आ रहे हैं। पिछले दिनों मध्यप्रदेश के कई शहरों से पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बड़ी संख्या में सोना चांदी और स्वर्ण आभूषणों को लेकर जाते हुए पकड़ा था जो पकड़े गए सोना चांदी या आभूषणों का बिल मांगने पर नहीं बता सके थे।

ऐसा ही मामला राजस्थान के कोटा में गुरुवार को आया जहां रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) की सीआईडी इंटेलिजेंस और क्राइम ब्रांच की टीम ने कोटा जंक्शन पर बड़ी कार्रवाई की। टीम ने निजामुद्दीन-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12954) से 10 किलो सोना व 26 लाख नगद बरामद किए। इस मामले में टीम ने 3 यात्रियों को हिरासत में लिया है।हिरासत में लिए गए 2 व्यक्ति महाराष्ट्र मुंबई के 1 राजस्थान का निवासी है। जिन्हें पूछताछ के बाद आयकर विभाग के हवाले किया है। आगे की कार्रवाई आयकर विभाग द्वारा की जा रही है। बता दें कि कोटा मंडल में आरपीएफ की ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई गई है।

दिल्ली से ही आरपीएफ की विशेष टीम इस ट्रेन में सवार हो गई थी। जिसने ट्रेन में सर्च अभियान चलाया।

इस दौरान ट्रेन में कुछ यात्री संदिग्ध पाए गए। जैसे ही ट्रेन गुरुवार रात 10:30 बजे कोटा जंक्शन पर रुकी, यहां से सीआईडी इंटेलिजेंस और क्राइम ब्रांच की टीम ने संदिग्ध यात्रियों की जांच शुरू की। तलाशी में 10.700 किलोग्राम सोना और 26 लाख रुपए नगद बरामद हुए। सोने की कुल कीमत 6.62 करोड़ रुपए है।

मंडल सुरक्षा आयुक्त नवीन कुमार ने बताया कि आरपीएफ ने गुरुवार रात करीब 10 बजे ट्रेन पहुंचने पर तीनों यात्रियों को कोटा में उतार लिया। यात्रियों के पास मिला सोना अधिकांश जेवरात के रूप में था। यह सोना चैन, बिस्किट और ज्वेलरी आदि आइटम के रूप में मौजूद था। तीनों यात्रियों महाराष्ट्र के मुंबई निवासी दिलीप भाई पुत्र देवसी, जितेंद्र, भंवर और राजस्थान निवासी प्रीतेश को हिरासत में ले लिया। पूरी रात इन आरोपियों से आरपीएफ की विशेष टीमों ने पूछताछ की है। इस दौरान आला अधिकारी भी पहुंचे। पकड़े गए आरोपी नकदी और सोने के बारे में संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए हैं।