Omicron : वैक्सीन भी लाइलाज है ओमीक्रान वेरिएंट पर 

मॉडर्ना के CEO स्टीफन बैंसेल ने कहा कि ओमीक्रान नए खतरे का संकेत 

477

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) पर कोविड का टीका भी बेअसर है। मॉडर्ना के CEO स्टीफन बैंसेल को लगता है कि कोविड वैक्सीन, कोरोना वायरस के डेल्टा वायरस के खिलाफ कारगर है, पर ओमिक्रॉन पर शायद नहीं होगा।

कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा कि वह स्टडी कर रही है कि उसका टीका ओमीक्रोन वेरिएंट पर असरदार रहेगा या नहीं। नए ओमीक्रोन वेरिएंट के मरीज नए-नए देशों में लगातार मिल रहे हैं।

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल (Stephen Bansel) ने ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर बड़े खतरे का अंदेशा जताया है। उन्होंने कहा कि इस वेरिएंट के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ेगी।

ओमीक्रोन को लेकर मिल रही वैज्ञानिक जानकारियां चिंता बढ़ाने वाली हैं। हमें जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए, हमें और डेटा का इंतजार करने की जरूरत है।

मैंने जितने भी साइंटिस्ट्स से बात की है, उन्होंने कहा है कि महामारी के लिहाज से यह अच्छा संकेत नहीं है। बैंसेल ने और ज्यादा संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की आशंका जताई है।

उन्होंने कहा है कि लोगों को काफी समय तक महामारी का सामना करना पड़ सकता है। इससे पहले भी बैंसेल ने कहा था कि नए वेरिएंट के खिलाफ नई वैक्सीन बनकर आने में महीनों लग सकते हैं।

बैंसेल के इस बयान के बाद कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि वह इस बात की स्टडी कर रही है कि उसका टीका ओमीक्रोन वेरिएंट पर असरदार रहेगा या नहीं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी वैक्सीन वुहान में मिले मूल वेरिएंट पर आधारित है। अभी तक यह बाकी वेरिएंट के मामले में असरदार रही है। नए वेरिएंट पर भी हम इसकी जांच कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका में जिन लोगों को ओमीक्रोन का संक्रमण हुआ, उनमें कुछ ने जॉनसन एंड जॉनसन (J&J), कुछ ने फाइजर-बायोएनटेक और कुछ ने ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका (कोविशील्ड) वैक्सीन की डोज ले रखी थी।

ओमीक्रोन ने इन तीनों टीकों को भेदने में सफल रहा है। यह सच है कि ओमीक्रोन, वैक्सीन के व्यूह को भेदने में सफल हो रहा, इसका मतलब यह नहीं कि वैक्सीन बिल्कुल अनुपयोगी हो गया।