अब थमने को है चुनाव की चकाचौंध…

5 Ex CM's Sons Are Also Candidates

अब थमने को है चुनाव की चकाचौंध…

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार अब हर घंटे थमने की तरफ बढ़ रहा है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीपावली के दिन भी चार सभाएं संबोधित कर सबको चौंका दिया, तो दीपावली के दूसरे दिन तेरह सभाओं को संबोधित कर डाला। और दीपावली के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व राहुल गांधी मध्यप्रदेश के मतदाताओं से रूबरू हुए। आगामी दो दिन 15 नवंबर 2023 की शाम 5 बजे तक सभी दल अपनी पूरी ताकत अपना पलड़ा मजबूत करने में झौंकेगे। उसके बाद घर-घर दस्तक और फिर 17 नवंबर को फैसले का दिन। वचन और संकल्पों के बीच रस्साकसी और जीत-हार का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़वानी के तलून में आदिवासी मतदाताओं से मन की बात की। मोदी बोले साथियो, सबसे पहले मैं मध्यप्रदेश भाजपा को बधाई देता हूं। पार्टी ने जो संकल्प पत्र जारी किया है, वह मध्यप्रदेश को नई ऊंचाई पर ले जाने वाला, आत्मनिर्भर और युवाओं, महिलाओं और हर वर्ग को सशक्त बनाने वाला है। भाजपा का संकल्प पत्र आदिवासियों, पिछड़ों, दलितों, गरीबों को नया संबल देने वाला है। ये आप सभी लोगों को मजबूत जिंदगी देने वाला संकल्प पत्र है। भाजपा का ट्रैक रिकॉर्ड है कि वह जो कहती है, वो करके दिखाती है। आप मेरे शब्द लिखकर रख लीजिए, आपसे किया गया हर वादा पूरा होगा, ये मोदी की गारंटी है। मोदी ने मध्यप्रदेश में 13 नवंबर को कह ही दिया कि चुनाव का दिन अब ज्यादा दूर नहीं है। भाजपा के कार्यकर्ता मेरी ताकत हैं और मैं जानता हूं कि मध्यप्रदेश भाजपा का हर कार्यकर्ता अपने-अपने बूथ पर बहुत परिश्रम कर रहा है। मैंने मध्यप्रदेश में काम किया है और यहां के कार्यकर्ताओं की ताकत तथा संगठन की शक्ति को मैं जानता हूं। यह स्व. कुशाभाऊ ठाकरे जैसे नेताओं की तपस्या का परिणाम है। उन्होंने कहा कि मेरी बहनें भी हर बूथ पर भाजपा के कार्यकर्ता के रूप में जब काम कर रही होती हैं, तो मुझे और गर्व होता है। हमारी बहनें जिस प्रकार मेहनत कर रही हैं, उसे देखकर अन्य पार्टियों को ईर्ष्या हो रही है और कांग्रेस की तो नींद ही उड़ गई है। बहनों को देखकर उन्हें लगता है कि मोदी जी की फौज आ गई। इस स्थिति में कांग्रेस ने खुद को भाग्य के भरोसे छोड़ दिया है, लेकिन आपको पूरी मेहनत करनी है। कांग्रेस दिखे या न दिखे, हमें तो घर-घर जाना है। हर बूथ पर कमल खिलाना हमारी जिम्मेदारी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र हर दिन प्रदेश के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार-प्रसार कर रहें हैं। चौहान का अंदाज ही अलग है। उनकी सभाओं में जनसैलाब उमड़ रहा है। मुख्यमंत्री की सभा सुनने बच्चे भी उत्साहित दिखाई देते हैं, कहीं बच्चें भीड़ में से मामा-मामा कहकर शिवराज को पुकार रहें हैं तो कहीं लाड़ली बहनें तिलक लगाकर, आरती उतारकर मुख्यमंत्री का स्वागत-सत्कार कर रही हैं। शिवराज भी अपने परिवार से मिलने मंच से कूदकर उनके बीच पहुंच रहें हैं और माताओं-बहनों का आशीर्वाद लें रहे हैं। युवा नौजवान साथियों को गले लगा रहे हैं। चौहान की सभाओं में भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, चाहे दिन हो रात, चाहे दशहरा हो या दिवाली, त्यौहारों के दिन भी सीएम को सुनने हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ पड़ती है। इससे भाजपा के खेमे में खुशी का माहौल है। शिवराज सिंह चौहान ने इंडी गंठबंधन और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी के मौन पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि, राहुल गांधी जी मध्यप्रदेश आए हैं और मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि, इंडी गठबंधन ने सनातन का अपमान किया, आप चुप रहे क्या ये आपकी मौन स्वीकृति है..? इंडी गठबंधन ने माताओं-बहनों का अपमान किया, आप मौन रहे, क्या राहुल गांधी जी यह भी आपकी मौन स्वीकृति है..? इंडी गठबंधन ने दलितों का अपमान किया, जीतन राम मांझी जैसे नेताओं के साथ जो व्यवहार किया, राहुल गांधी आप फिर भी चुप रहे, क्या ये भी आपकी मौन स्वीकृति है। चौहान ने कहा कि, राहुल गांधी इधर-उधर की बात करते हैं, वो ये बताएं कि, बरसों तक उनकी पार्टी का शासन रहा, कितने ओबीसी प्रधानमंत्री बने और मध्यप्रदेश में किस ओबीसी को मुख्यमंत्री बनाया। राहुल गांधी जी आपको इन सवालों का जवाब देना पड़ेगा।

कांग्रेस के सर्वेसर्वा राहुल गांधी ने भरोसा जताया है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी भारी बहुमत से चुनाव जीतेगी। हमारी सरकार किसानों को दो लाख रूपये तक का कर्ज माफ करेगी। हम चाहते हैं कि कोई भी युवा मप्र में बेरोजगार ना रहे। हमारी सरकार मेड इन चीन को “मेड इन मध्य प्रदेश” बनाने की इच्छा रखती है। भारत में मध्यप्रदेश भ्रष्टाचार की राजधानी बन चुका है। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के बीच में रेस चल रही है कि कौन किसानों और मजदूरों से सबसे ज्यादा पैसा लूटेगा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र सिंह तोमर के लड़के देवेंद्र तोमर का करोड़ों रुपए का लेन-देन का वीडियो सामने आया है, लेकिन क्या उनके यहां नरेंद्र मोदी ने इनकम टैक्स, ईडी या सीबीआई पहुंचाई ? हम ईमानदारी से और पूरे विश्वास के साथ कहना चाहते है कि हमारी सरकार आने पर हम युवाओं, किसानों और महिलाओं के लिए विशेष रूप से काम करने वाले हैं। हमारी सरकार जैसे ही प्रदेश में आएगी, हम जातिगत जनगणना करायेंगे। और देश में सरकार आने पर पूरे देश में जातिगत जनगणना करायेंगे। आगामी 17 तारीख को होने वाले मतदान के दिन आपको कांग्रेस के वचनों को ध्यान में रखना है।

तो 17 नवंबर यानि मतदान का दिन पास है और उससे भी ज्यादा पास है 15 नवंबर 2023 यानि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार का अंतिम दिन। इन दो दिनों में भाजपा और कांग्रेस के सुपर स्टार प्रचारक मध्यप्रदेश में बहुतायत में दिखेंगे और इनको सुनने आने वाली भीड़ के चकाचौंध में पार्टी प्रत्याशी चुनाव जीतने का भरोसा खुद में जगाएंगे। और तब तक मतदाताओं के मौन टूटने का वक्त आ चुका होगा, भले ही भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज उनसे पूछे जाने वाले सवालों पर अपना मौन न तोड़ें…।

Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।