Omicron Attack in India : रविवार को देश में ओमीक्रोन के 17 संक्रमित मिले 

राजस्थान में एक ही परिवार के 9 संक्रमित सामने आए 

614
Omicron Variant

New Delhi : देश में रविवार को ओमिक्रॉन के 17 मामले सामने आये। राजस्थान में एक परिही वार के 9 सदस्यों में कोरोना के नए वैरिएंट Omicron की पुष्टि हुई। इसके अलावा महाराष्ट्र में 7 और दिल्ली में एक मामला मिला। राजस्थान के 4 लोग हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे।

उनके संपर्क में 5 लोग आए और सभी के ओमिक्रॉन संक्रमित होने की पुष्टि हुई। महाराष्ट्र में पुणे के नजदीकी जिले पिंपरी चिंचवाड़ में 7 लोगों में कोरोना नया वेरिएंट पाया गया। दिल्ली में भी तंजानिया से आया एक व्यक्ति संक्रमित मिला। इस तरह देश में ओमिक्रोन संक्रमितों की संख्या 21 केस हो गई। ये मरीज 5 राज्यों में मिले हैं।

आज राजस्थान में मिले परिवार के 4 सदस्य 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दुबई और मुंबई होते हुए जयपुर आए थे। इन सभी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए जिसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। यह परिवार राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (RUHS) में भर्ती है। इनमें माता-पिता के साथ दो बच्चे शामिल है।

महाराष्ट्र हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार पिंपरी चिंचवाड़ में ओमिक्रॉन संक्रमित 7 लोग। मिले इनमें से 4 अभी विदेश से लौटे थे। इन सभी का टेस्ट कराया गया था, जिसमें ये पॉजिटिव पाए गए थे। इसके संपर्क में आने वाले 3 का भी टेस्ट कराया गया। ये तीनों भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट रविवार को आई है। रिपोर्ट में इन सभी को ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बताया गया। इन सभी को क्वारंटाइन कर दिया।

दिल्ली में एक संक्रमित मिला
दिल्ली में भी ओमिक्रॉन की दस्तक सुनाई दी। तंजानिया (Tanzania) से आया एक व्यक्ति ओमिक्रोन संक्रमित (Omicron Infected) मिला। उसे LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने बताया कि संक्रमित मरीज तंजानिया से आया था। एयरपोर्ट पर जांच के बाद उसके ओमिक्रॉन संक्रमित होने की जानकारी मिली।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री (Delhi Health Minister) ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि विदेश से आए 12 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। इनमें से 11 को सामान्य कोरोना है, लेकिन 12वां व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव है। इस व्यक्ति से जुड़े 6 लोगों के सैंपल का भी जीनोम सीक्वेंसिंग कराया गया।   स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अब तक विदेश से आए 17 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिल्ली सरकार ने कोरोना के इलाज के लिए LNJP को मुख्य अस्पताल घोषित किया है।

कहाँ, कितने मिले 
– कर्नाटक: सबसे पहले कर्नाटक में गुरुवार को ओमिक्रोन के 2 मरीज मिले। इनमें एक विदेशी है, जो नवंबर में भारत आया था।
– गुजरात: तीसरा मामला गुजरात के जामनगर में मिला। ओमिक्रॉन संक्रमित यह व्यक्ति 28 नवंबर को जिम्बाब्वे से जामनगर आया था।
– महाराष्ट्र: ओमिक्रॉन का चौथा केस शनिवार को महाराष्ट्र में मिला था। यह मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली का व्यक्ति साउथ अफ्रीका से लौटा था।

फॉर्म में बताना होगी ट्रैवल हिस्ट्री
‘एट रिस्क’ वाले देशों को छोड़कर बाकी देशों के यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी। उन्हें 14 दिन के लिए सेल्फ मॉनिटरिंग करनी होगी। ओमिक्रॉन के खतरे की श्रेणी से जिन देशों को बाहर रखा गया है, वहां से आने वाले यात्रियों में 5% की टेस्टिंग जरूर की जाएगी। इसके मुताबिक, अब एयर सुविधा पोर्टल पर मौजूद सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में सभी इंटरनेशनल पैसेंजर्स को फ्लाइट बोर्ड करने से पहले अपनी 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी।

यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन्स
इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइन भी आज से लागू कर दी गई। केंद्र ने 28 से 30 नवंबर के बीच ये गाइडलाइन जारी की। इसमें बताया गया कि एट-रिस्क देशों से आने वाले पैसेंजर्स को RT-PCR टेस्ट कराना जरूरी होगा। पैसेंजर्स को रिजल्ट आने तक एयरपोर्ट पर ही इंतजार करना होगा। सभी एयरपोर्ट्स पर अतिरिक्त RT-PCR फैसिलिटी की व्यवस्था की जाएगी।