Youth Litter in Parliament House : दो युवक संसद में कूदे, सांसदों ने पकड़कर सुरक्षा बलों के हवाले किया!

जानिए क्या घटना हुई!  

436
Youth Litter in Parliament House

Youth Litter in Parliament House : दो युवक संसद में कूदे, सांसदों ने पकड़कर सुरक्षा बलों के हवाले किया!

  

New Delhi : संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सदन में दो युवक दर्शक दीर्घा से नीचे कूद गए। उनके पास धुंवां छोड़ने वाली कोई केन थी। आज 13 दिसंबर को संसद पर आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी है। आज ही के दिन 2001 में आतंक का काला साया देश के लोकतंत्र की दहलीज तक पहुंच गया था। आज फिर संसद के अंदर हमला हुआ।

IMG 20231213 WA0049

घटना के समय राजेंद्र अग्रवाल सभापति की कुर्सी पर बैठे थे और सदन का संचालन कर रहे थे, तभी दो युवक ऊपर से कूद गए और हंगामा मचा दिया। कार्यवाही स्थगित होने के बाद बाहर निकले सांसदों ने बताया कि युवकों ने अपने जूतों से कुछ निकाला और सदन में पीला धुआं फैलने लगा। फिर सांसदों ने ही दोनों को पकड़ा, फिर सिक्यॉरिटी ने दोनों को पकड़ लिया। पश्चिम बंगाल के माल्दह (उत्तर) से बीजेपी सांसद स्वगेन मुर्मू उस वक्त सदन में अपनी बात रख रहे थे।

आज लोकसभा में तब अफरा-तफरी का माहौल हो गया जब दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवक ऊपर से कूद गए। दोनों युवकों ने सदन में एक बेंच से दूसरी बेंच की तरफ भागते-दौड़ते रहे। सुरक्षाकर्मी उसे पकड़ना चाह रहे थे तो दोनों युवक हाथ नहीं आ रहे थे। इस बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी।

CM Mohan Yadav in Action: शाम 4 बजे मंत्रालय में अफसरों की बैठक बुलाई 

22 साल बाद संसद के अंदर फिर वैसी ही घटना से बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। 13 दिसंबर, 2001 को आतंकियों ने संसद पर हथियारों से हमला किया था। उस हमले में सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे। आज संसद में उसकी बरसी भी मनाई गई। ऐसे मौके पर युवकों का हुड़दंग वाकई चौंकाने वाला है। 13 दिसंबर 2021 आतंकवादियों ने संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगा दी थी। वे भीतर घुस आए थे मगर वे कर पाते, उससे पहले ही सुरक्षा बलों ने उन्हें ढेर कर दिया। हमले में दिल्‍ली पुलिस के छह जवान, संसद के दो सुरक्षाकर्मी और एक माली मारे गए थे। उन्‍हें आज सभी सांसदों की ओर से श्रद्धांजलि दी गई।

10 जिलों में प्रधानमंत्री आवास योजना में भारी भ्रष्टाचार’, सुशील मोदी ने सरकार को खूब सुनाया