Unfit Buses Out of Reach : परिवहन और पुलिस विभाग को अनफिट बसें नहीं मिल रही!

परिवहन विभाग के पास 'वाहन-4' पोर्टल पर पूरा डाटा, निकालना आसान!

481

Unfit Buses Out of Reach : परिवहन और पुलिस विभाग को अनफिट बसें नहीं मिल रही!

Bhopal : गुना में हुए भीषण बस हादसे के सडकों पर उतरे परिवहन और पुलिस विभाग को अब अनफिट बसें नहीं मिल रही। रोज होने वाली चेकिंग में कुछ बसें मिलीं, लेकिन अब ज्यादातर बसों को गायब कर दिया गया। जिन रूटों पर परिवहन विभाग और पुलिस की चेकिंग चल रही है, वहां से अनफिट बसें निकल ही नहीं रहीं।

हादसे के बाद सक्रिय होने का दावा करने वाला परिवहन विभाग खुद तीन दिन बाद तक यह डाटा नहीं निकाल सका कि कितनी बसें अनफिट, कितनी बिना बीमा व बिना टैक्स के चल रहीं हैं। यह स्थिति तब है, जब प्रदेश में परिवहन विभाग के पास वाहन-4 पोर्टल पर पूरा डाटा मौजूद है जो एक क्लिक से निकल सकता है।

WhatsApp Image 2024 01 02 at 12.10.31 PM

गुना बस हादसे के बाद से परिवहन और पुलिस विभाग की ओर से रोजाना कार्रवाई की जा रही हैं, जिसमें सबसे ज्यादा फोकस फिटनेस, बीमा व टैक्स को लेकर है। शासन की ओर से हादसे के बाद सख्त निर्देश दिए गए हैं कि नियमों को तोड़कर चलने वाली बसों पर कड़ी कार्रवाई की जाए और जो अधिकारी इसको लेकर बेपरवाह हैं उन पर भी कार्रवाई की जाए।

परिवहन विभाग ने हादसे के तत्काल बाद ही दावा किया था कि प्रदेश के सभी आरटीओ को निर्देशित किया गया है कि अपने अपने जिलों में पोर्टल से अनफिट, गैर बीमा ऐसी बसों का डाटा निकाल तत्काल कार्रवाई करें। यह निर्देश जरूर जारी हुए लेकिन इसके बाद परिवहन अमला हरकत में नहीं आया, अभी तक डाटा नहीं निकाला गया है।

आपरेटरों का मुखबिर तंत्र सक्रिय
बस आपरेटरों का मुखबिर तंत्र भी सक्रिय है, खासकर गुना हादसे के बाद किस रूट पर परिवहन विभाग व पुलिस की चेकिंग चल रही है यह खबर पहले ही पहुंच जाती है। आपरेटर यह जानकारी मिलते ही ऐसी बसें जो अनफिट हैं या जिनका बीमा नहीं हैं, उन्हें समय से नहीं निकालते हैं। यहां सड़क पर चेकिंग खत्म होने का इंतजार किया जाता है।