Elevated Bridge Will be Built : एलआईजी चौराहे से नौलखा तक एलिवेटेड ब्रिज की तैयारी! 

17 जनवरी को मुख्यमंत्री एलिवेटेड ब्रिज निर्माण का भूमिपूजन करेंगे! 

572

Elevated Bridge Will be Built : एलआईजी चौराहे से नौलखा तक एलिवेटेड ब्रिज की तैयारी! 

Indore : स्वच्छता के बाद अब यातायात व्यवस्था के मामले में भी इंदौर नंबर वन होगा। शहर को जल्द ही फ्लाईओवर की सौगात मिलेगी। रविवार को नगर निगम दफ्तर में मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास तथा संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की उपस्थिति में आयोजित समीक्षा बैठक में शहर हित को लेकर कई फैसले लिए गए।

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि इंदौर में तीन साल से लंबित एलिवेटेड ब्रिज का जल्द ही निर्माण होगा। यह ब्रिज एलआईजी चौराहे से नौलखा चौराहे तक बनाया जाएगा। उस ब्रिज के बनने से उन्हें सहूलियत होगी जो नौलखा चौराहा और उसके आगे जाना चाहते। 17 जनवरी को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव इस एलिवेटेड ब्रिज का भूमिपूजन करेंगे। उन्होंने कहा कि इंदौर के लिए यातायात के लिहाज से यह बड़ी सौगात होगी। यह योजना तीन साल से लंबित पड़ी है।

 

मरीमाता चौराहे पर भी ब्रिज

इसके साथ मरीमाता चौराहे का ब्रिज भी बनाया जाएगा। ब्रिज निर्माण में आने वाली सभी समस्याओं का निराकरण कर दिया गया है। इंदौर विकास प्राधिकरण इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करेगा। शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बड़ा गणपति पर भी एक ब्रिज के निर्माण की रूपरेखा बनाई जा रही है। विजयवर्गीय ने कहा कि मां अहिल्या का शहर इंदौर हमारे सपनों का एक दौर है। यह संकल्पों को सिद्धि में बदलने वाला शहर है। सफाई और खान-पान में नंबर 1 इंदौर को अब हम यातायात में भी नंबर-1 बनाएंगे।

 

तीन साल पहले एबी रोड के एलआईजी से नौलखा चौराहे के बीच एलिवेटेड ब्रिज बनाने की योजना तैयार हुई थी। इसके निर्माण को लेकर विरोध के स्वर भी शहर में उठे थे। पीडब्ल्यूडी ने इसका ठेका गुजरात की कंपनी को 306 करोड़ रुपये में दिया। इसके बाद से इसका निर्माण शुरू नहीं हो पाया। एलिवेटेड में तीन भुजाएं आनंद बाजार, गीता भवन और शिवाजी वाटिका पर उतरने वाली थी।

एलिवेटेड ब्रिज की निर्माण अवधि इस साल फ़रवरी हो गई थी। इसके बाद इस रोड के सबसे व्यस्त तीन चौराहों पर फ्लाईओवर बनाने का भी विचार किया गया था। इन चौराहों पर बीआरटीएस के समानांतर फोरलेन फ्लाईओवर बनाने की योजना बनाई गई। पीडब्ल्यूडी ने तीनों चौराहों पर फ्लाईओवर का अनुमानित बजट 280 करोड़ रुपये के करीब तय किया था। अब फिर एलिवेटेड ब्रिज की योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है।

अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे 

बैठक में सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह, इंदौर-2 से विधायक रमेश मेंदोला, इंदौर-3 से विधायक गोलू शुक्ला, इंदौर-4 से विधायक मालिनी गौड़, इंदौर-5 से विधायक महेंद्र हार्डिया के साथ नवागत कलेक्टर आशीष सिंह तथा नगर निगम एवं जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।