Statue of Ramlala Seated on Pedestal : रामलला की मूर्ति आसन पर विराजित, प्रथम झलक सामने आई!

रामलला की 51 इंच की श्याम रंग की मूर्ति खड़ी मुद्रा में!

380

Statue of Ramlala Seated on Pedestal : रामलला की मूर्ति आसन पर विराजित, प्रथम झलक सामने आई!

Ayodhya : राम मंदिर में रामलला की मूर्ति के पूजन के अनुष्ठान जारी हैं। भगवान श्रीराम की मूर्ति को गुरुवार को गर्भगृह के आसन पर विराजमान कर दिया गया। इसकी पहली तस्वीर सामने आई है। रामलला की श्याम रंग की मूर्ति 51 इंच की खड़ी मुद्रा में है, इसलिए सिंहासन पर विराजमान न कर सीधे गर्भगृह में आसन पर विराजमान करवाया गया। रामलला की मूर्ति के विविध अनुष्ठान 22 जनवरी तक चलते रहेंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ‘एक्स’ पर अपनी एक पोस्ट में कहा कि अयोध्या में जन्म भूमि स्थित राम मन्दिर में आज दिन में साढ़े 12 बजे के बाद राममूर्ति का प्रवेश हुआ। दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर यजमान द्वारा प्रधानसंकल्प होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ। मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य गुरुवार को संपन्न हुए। 19 जनवरी को प्रातः 9 बजे अरणि मंथन से अग्नि प्रकट होगी। उसके पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा।

इससे पहले बुधवार रात को रामलला की मूर्ति को ट्रक से मंदिर लाई गई। ट्रक रामपथ से होता हुआ हनुमानगढ़ी के रास्ते रामजन्मभूमि स्थित मंदिर पहुंचा। इसके बाद रामलला को मंदिर का भ्रमण कराया गया।

मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान जारी
अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का गुरुवार 18 जनवरी को तीसरा दिन था। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। गुरुवार को रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में बने आसन पर रख दिया गया। कारीगरों ने मूर्ति को आसन पर खड़ा किया। इस प्रक्रिया में 4 घंटे लगे। बताया गया है कि अब मूर्ति को गंध वास के लिए सुगंधित जल में रखा जाएगा। फिर अनाज, फल और घी में भी रखा जाएगा।