Meri Ayodhya Mera Gaon: रोशनी, भगवा और कीर्तन से सराबोर उदयगढ़

946

Meri Ayodhya Mera Gaon: रोशनी, भगवा और कीर्तन से सराबोर उदयगढ़

उदयगढ़ अलीराजपुर से राजेश जयंत

उदयगढ़ । 500 सालों में हमारी लगभग 20 पीढ़ी गुजर चुकी है। हम उस सौभाग्यशाली पीढ़ी के साक्षी है जो हिंदू धर्म के आराध्य प्रभु श्री राम विग्रह को उनकी जन्मस्थली अयोध्या में बने भव्य मंदिर में प्रतिष्ठित होते देखने जा रहे हैं। इसी सौभाग्य से गर्वित उदयगढ़ हिंदू समाज का जन-जन अपार उत्साह से लेबरेज है। पूरे नगर को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा गया है ।

रियासत कालीन श्री राम मंदिर में रंगाई-पुताई के साथ ही आकर्षक साज-सज्जा की गई है। सुबह शाम मंदिर सहित नगरवासी अपने घरों में भजन- कीर्तन, हनुमान चालीसा, रामायण पाठ कर रहे हैं।

IMG 20240121 WA0133

श्री राम मंदिर परिवार नगर परिक्रमा करते हुए सुबह-शाम श्री राम धुन फेरी लग रहा है। सुबह पुरुष जन तो शाम को मातृशक्ति मंजीरे ढोल के साथ परिक्रमा कर नगर को राम मय बना रहे हैं रहे हैं।

बच्चों एवं युवा वर्ग का उत्साह भी देखते ही बन रहा है । उन्होंने पूरे गांव में भगवा ध्वज, तोरण, फ्लेक्स, झंडिया से नगर को पाट दिया है।

मातृशक्ति अपने घरों में रंगोली, कीर्तन और मंदिर परिसर में गरबा रास कर रही है।

IMG 20240121 WA0130के

*कलयुग में 500 साल की प्रतीक्षा के बाद श्री राम का गृह प्रवेश*

पुजारी पंडित गोविंद जी शर्मा ने कहा कि श्री राम का वनवास 14 वर्ष में पूरा हो गया था परंतु 500 वर्ष पूर्व मुगलों ने मंदिरों का विध्वंस कर वहां अपनी सल्तनत स्थापित की। इन 500 वर्षों में लाखों हिंदुओं ने अपनी विरासत को पाने के लिए बलिदान दिया। 22 जनवरी को अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी के विग्रह की स्थापना होने जा रही है वह हमारी 20 पीढ़ियों के संघर्ष, उनके त्याग, बलिदान, तपस्या का प्रतिफल है । इसीलिए भारत ही नहीं अपितु विश्व भर के राम भक्त जहां है वह वही इस दिन को अयोध्या उत्सव के रूप में मना रहे हैं।

इस पुनीत ऐतिहासिक अवसर पर श्री राम मंदिर में रंगाई पुताई कर श्री राम दरबार का आकर्षक श्रंगार किया गया है। भगवान को नए वस्त्र एवं शिखर पर शानदार चढ़ाई गई है ।

*आज महा आरती, शोभा यात्रा और भंडारे का आयोजन*

अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में विग्रह स्थापना के साथ ही उदयगढ़ के रियासत कालीन श्री राम मंदिर में भी महा आरती, छप्पन भोग, भजन-कीर्तन होंगे। अयोध्या आयोजन का यहां लाइव प्रसारण बड़ी स्क्रीन पर किया जाएगा पश्चात गाजे बाजे के साथ नगर में विशाल शोभायात्रा निकल जाएगी। श्री मंदिर परिसर में ही भंडारे का भी आयोजन किया गया है। संपूर्ण नगर इस पूरे आयोजन के दौरान बंद रहेगा।