Uma Bharti’s Letter to CM on Dog Bites : उमा भारती ने भोपाल में कुत्तों के काटने पर CM को चिंता जताई!

भोपाल नगर निगम ने पूर्व मुख्यमंत्री को सुझाव के लिए बुलाया!

585

Uma Bharti’s Letter to CM on Dog Bites : उमा भारती ने भोपाल में कुत्तों के काटने पर CM को चिंता जताई!

Bhopal : प्रदेशभर से कुत्तों के काटने की खबरें आजकल आम है। भोपाल में पिछले कुछ दिनों में ऐसी कई घटनाएं घटी जिसने लोगों को आवाज उठाने पर मजबूर किया। भोपाल में बच्चों को काटने की घटनाएं लगातार बढ़ी हैं। पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अपनी चिंता व्यक्त की। उमा भारती का दावा है कि उनके पत्र पर ही सरकार ने कार्रवाई की है।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में उमा भारती ने लिखा है कि, पूरे प्रदेश में खासकर भोपाल में श्वानों के द्वारा लोगों को काटने या बच्चों को खा जाने के प्रकरण आपकी जानकारी में होंगे। भोपाल में जिन दो बच्चों को कुत्तों ने खा लिया है वह मजदूर एवं अत्यधिक साधनहीन परिवार हैं। उनसे बात करते समय यह तथ्य भी सामने आ गया कि निर्माण कार्यों में लगी कंपनियां अपने यहाँ पर कार्यरत मजदूरों के बच्चों एवं स्त्रियों के संबंध में हमारी सरकार की बनाई श्रमिक नीति का पालन नहीं कर रही हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने लिखा कि जिस प्रकार से निर्माण स्थल पर कार्यरत मजदूर दम्पत्ति के 7 माह के बच्चे को कुत्ते खींचकर ले गये और उसे खा लिया वह एक आपराधिक लापरवाही कंपनी की भी है। यह क्रिमिनल निगलिजेंसी का केस है। हमारे देश में गरीबों के जिंदा बच्चों को कुत्ते खा जाएं यह हमारे पूरे देश एवं समाज की व्यवस्था के लिए कलंक है। हम आप सब पशु, पक्षी एवं प्रकृति प्रेमी हैं। इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि आप एक व्यावहारिक समाधान इस समस्या का अवश्य निकालिए एवं इस समाधान में अडचन बनने वाले तथा नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को तुरंत कार्यवाही करके नियमानुसार कठोरतम दंड दीजिए।

उल्लेखनीय है कि जानवरों द्वारा आमजनों पर हमले करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बीते दिनों भोपाल में कुत्तों ने 15 दिन में दो मासूमों की जान ले ली है। जबकि, कई लोगों को घायल कर दिया है। इन कुत्तों को पकड़वाकर नगर निगम की टीम नसबंदी भी करा रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री के पत्र पर कार्यवाही
उमा भारती ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखने के उस पर होने वाली कार्यवाही पर सोशल मीडिया X पर पोस्ट किया कि पत्र लिखने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय से ही इस इस पर कार्यवाही प्रारंभ हुई तथा मुझे भोपाल जिला कलेक्टर का फोन आया। यह तय हुआ है कि कल इस संबंध में भोपाल नगर निगम के अधिकारियों के साथ मैं बैठूंगी एवं इस विकराल समस्या का व्यावहारिक समाधान निकालने का प्रयास होगा।

इस कठिन समस्या के समाधान निकालने के लिए इतनी शीघ्रता दिखाने के लिए मैं अपने प्रदेश के मुख्यमंत्री जी डॉ मोहन यादव जी को साधुवाद देती हूं।

मुझे यकीन है कि भोपाल में इस समस्या का एक ऐसा समाधान निकलेगा जो मध्य प्रदेश के महानगरों के लिए एक मॉडल बन जाएगा। इस संबंध में आप भी भोपाल नगर निगम को सुझाव दे सकते हैं।