Air Ambulance Scheme : गंभीर मरीजों के लिए MP में 108 की तर्ज पर एयर एंबुलेंस योजना!

नियम और शर्तों को शासन की मंजूरी मिलते ही सेवा शुरू की जाएगी!

577

Air Ambulance Scheme : गंभीर मरीजों के लिए MP में 108 की तर्ज पर एयर एंबुलेंस योजना!

Bhopal : मध्य प्रदेश में गंभीर मरीजों को एयरलिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाने के लिए 108 एंबुलेंस की तर्ज पर एयर एंबुलेंस मुहैया कराई जाएंगी। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने विमानन विभाग को संबंधित प्रस्ताव तैयार करने और टेंडर बुलाने के निर्देश दिए हैं। इसके मद्देनजर जिलों में हवाई पट्टियों को दुरुस्त करने का काम भी किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने विमानन विभाग के अफसरों से कहा कि प्रदेश में एक एयर एंबुलेंस हर समय तैयार रहे। यह गंभीर मरीजों को एक जिले से दूसरे जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ पहुंचाने का काम करेगी। इससे उन लोगों को भी सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सकेगा, जो इनसे वंचित रह जाते हैं।

तय हो रहे नियम और शर्तें
विमानन विभाग के सचिव चंद्रमौली शुक्ला ने बताया कि 108 सेवा की तरह एयर एंबुलेंस शुरू करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जल्द ही टेंडर बुलाए जाएंगे। नियम और शर्तों को शासन की मंजूरी मिलते ही सेवा शुरू की जाएगी। एयर एंबुलेंस पर डेढ़ से ढाई लाख का खर्च होगा। जो मरीज की चिकित्सा स्थिति और अन्य आधार पर अलग-अलग होता है। आम तौर पर इस सेवा की लागत डेढ़ से ढाई लाख रुपए तक होती है। इसके किराए में उड़ान की लागत, चिकित्सा कर्मचारी उपकरण और अन्य संबंधित खर्च शामिल हो सकते हैं। पायलट और विमान संचालन की लागत भी इसके अंदर लाई जाएगी।

इन कंपनियों के पास एयर एंबुलेंस
आईसीएटीटी एयर एंबुलेंस यह भारत की अग्रणी एयर एंबुलेंस प्रोवाइडर है, जो गंभीर बीमार या घायल रोगियों के लिए सुविधा देती है। कंपनी की स्थापना डॉ राहुल सिंह सरदार और डॉ. शालिनी नलवाड ने की है। ह्यूमन केयर वर्ल्ड वाइड कंपनी गंभीर परिस्थितियों में या विशेष चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए चिकित्सा परिवहन सेवाएं देती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काम करती है। इनके पास एडवांस टेक्नोलॉजी वाला विमान बेड़ा और ट्रेंड मेडिकल स्टाफ है।