Gwalior News: मिलावट पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये विशेष मुहिम, 214 सेम्पल लिए, जाँच में 57 अमानक पाए गए, प्रकरण दर्ज 

मिलावट की पहचान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये भी चलाया जा रहा है अभियान 

230

Gwalior News: मिलावट पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये विशेष मुहिम, 214 सेम्पल लिए, जाँच में 57 अमानक पाए गए, प्रकरण दर्ज 

ग्वालियर:जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के लिये विशेष मुहिम चलाई जा रही है। साथ ही खाद्य पदार्थों में मिलावट की पहचान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये विशेष जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। जिले में पिछले तीन माह के दौरान छापामार कार्रवाई कर विभिन्न दुकानों व फर्मों से खाद्य पदार्थों के 214 नमूने लिए गए। इनमें से 57 नमूने प्रयोगशाला जाँच में अमानक पाए गए। इन सभी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए गए हैं। खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम द्वारा दो मसाला फर्मों को सील भी किया गया है।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी पर कड़ाई से अंकुश लगाने के लिये अभियान को और तेज करने के निर्देश खाद्य सुरक्षा प्रशासन के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि यह काम नियमित रूप से किया जाए। इसमें किसी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी।

जन जागरूकता कार्यक्रम के तहत गुरूवार को शासकीय उत्कृष्ट उमावि भितरवार व शासकीय कन्या उमावि पीएमश्री डबरा में छात्र-छात्राओं को घर पर ही दाल-मसालों एवं दुग्ध उत्पादन में मिलावट का पता लगाने के सरल तरीके बताए। इन स्कूलों के प्रांगण में चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थों की मिलावट की जाँच करने की बारीकियाँ बताईं।