Result Not Declared : बीएड और एलएलबी का रिजल्ट 5 महीने बाद भी घोषित नहीं!  

छात्रों ने यूनिवर्सिटी पहुंचकर जल्द जारी करने की मांग की!

227

Result Not Declared : बीएड और एलएलबी का रिजल्ट 5 महीने बाद भी घोषित नहीं!

Indore : विधानसभा चुनाव के कारण इस वर्ष देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में रिजल्ट को लेकर व्यवस्था बिगड़ गई है। यूनिवर्सिटी में बीएड-एलएलबी के छात्र पहुंचे। उन्होंने जल्द परीक्षा परिणाम घोषित करने की गुहार लगाई है। बीएड दूसरे और एलएलबी दूसरे-चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट रुका हुआ है। विद्यार्थियों का कहना है कि परीक्षा अक्टूबर में खत्म हो चुकी है। मगर रिजल्ट पांच महीने बाद भी जारी नहीं हुआ है। वहीं अगले सेमेस्टर की परीक्षा भी नजदीक आ चुकी है। ऐसे में विद्यार्थी परेशान हो रहे है।

मामले में परीक्षा नियंत्रक डॉ अशेष तिवारी ने विद्यार्थियों को आश्वासन दिया और कहा कि बीएड दूसरे और एलएलबी चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट 25 फरवरी तक घोषित किया जाएगा। वहीं एलएलबी दूसरे सेमेस्टर की कॉपियां जांचने का काम अंतिम चरणों में चल रहा है। यह रिजल्ट मार्च पहले सप्ताह में निकाला जाएगा। बताया गया कि स्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का कहना था कि मुख्य परीक्षा में एक विषय में फेल हो गए। उसके बाद पूरक परीक्षा दी, लेकिन उसमें भी विषय नहीं निकला। हमारा अंतिम वर्ष की परीक्षा का फार्म जमा नहीं हुआ है।

मामले में परीक्षा नियंत्रक डॉ तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के नियमानुसार पूरक विषय पास करने के बाद ही अगली कक्षा की परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे। अभी द्वितीय वर्ष की मुख्य परीक्षा में सिर्फ एक विषय देना होगा। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। बाद में विद्यार्थियों ने पूरक विषय की उत्तर पुस्तिका को रिव्यू में जंचवाने की मांग उठाई। इस पर अधिकारियों ने तर्क दिया कि पूरक परीक्षा में रिव्यू का प्रावधान नहीं है।

 

मार्कशीट नहीं मिलने की शिकायत

बीए, बीकॉम और बीएससी के कई विद्यार्थी अंकसूची नहीं मिलने की शिकायत लेकर पहुंचे। विद्यार्थियों का कहना था कि मुख्य परीक्षा का रिजल्ट आए महीनों बीत चुके हैं। मगर प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को अंकसूची नहीं मिली। ऐसे में कालेज बदलने में परेशान आ रही है, क्योंकि माइग्रेशन और कॉलेज से टीसी नहीं मिल रही है। विद्यार्थियों ने अंकसूची के बारे में पूछा तो कॉलेज ने विश्वविद्यालय में संपर्क करने की बात कहीं।

मामले में परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि मूल अंकसूची जल्द ही विश्वविद्यालय जारी करेंगा। इसके लिए विद्यार्थियों को थोड़ा इंतजार करना होगा। वैसे कम्प्युटराइज्ड अंकसूची को सत्यापित कर माइग्रेशन दिया जा रहा है।