13302 Gang : जबलपुर पुलिस ने ‘13302 गैंग’ के 6 बदमाशों को पकड़ा, सरगना को भी धरा!

मुक्कू पटेल के खिलाफ मारपीट, दहशत फैलाने, बमबाजी सहित कई आपराधिक मामले दर्ज!  

446

13302 Gang : जबलपुर पुलिस ने ‘13302 गैंग’ के 6 बदमाशों को पकड़ा, सरगना को भी धरा!

Jabalpur : पुलिस ने कुख्यात गैंग ‘13302’ का खुलासा करते हुए गैंग के मुखिया मुकेश उर्फ मुक्कु पटेल सहित 6 बदमाशों को गिरफ्तार किया। इनके पास से देसी कट्टा, चाकू, बम बरामद किए। इस गैंग के सरगना मुक्कु पटेल ने सोशल मीडिया में अपना अकाउंट भी बना रखा था। यहां से वह युवा लड़कों को अपनी गैंग में जोड़ता था। मुकेश पटेल की गैंग में आज 100 से ज्यादा युवा जुड़े हैं।

जबलपुर के थाना मदन महल के मछली मार्केट के पास रहने वाला मुकेश उर्फ मुक्कू ने 2020 में गैंग बनाई। एक मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाले मुकेश ने कुछ ही सालों में शहर के युवाओं को जोड़कर एक ऐसी गैंग बनाई, जिसका खौफ शहर के अधिकतर क्षेत्र में होता था। खुलेआम मारपीट करना, गाली गलौज करना, राह चलते लोगों के साथ मारपीट करना ये इनका शौक बन गया था। मुक्कु पटेल के खिलाफ मारपीट, दहशत फैलाने, बमबाजी सहित कई आपराधिक मामले दर्ज है। मुक्कु गैंग का सरगना है, जिसने कि अपनी गैंग का नाम ‘13302’ रखा था।

मुक्कू का खास दोस्त हिमाचल उर्फ ईलू तिवारी था, जो कि मुक्कु के हर अपराध में साथ था। कुछ ही सालों में मुक्कु अपने साथी ईलू और अनुज के साथ शहर का बेताज बादशाह बनने की तैयारी की। 26 साल की उम्र में ही मुक्कु खिलाफ 27 से अधिक अपराध शहर के कई थानों में दर्ज है। हिमाचल उर्फ ईलू पर भी 20 से अधिक संगीन अपराध दर्ज है।

IMG 20240225 WA0092

ऐसे आए पुलिस गिरफ्त में

जबलपुर रेंज के नए आई जी अनिल सिंह कुशवाह ने शुक्रवार को बैठक कर सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि किसी भी कीमत में अपराधी खुलेआम घूमना नहीं चाहिए। आईजी के निर्देश पर एएसपी सोनाली दुबे और सोनाक्षी सक्सेना के नेतृत्व में अपराधियों को पकड़ने की तैयारी की गई। पुलिस अधिकारियों ने पाया कि जबलपुर में एक गैंग मुक्कु पटेल की है जिसने कि गढ़ा,मदन महल,तिलवारा, संजीवनी नगर सहित अन्य थानों में दहशत जमा रखी है। पुलिस ने गैंग को गिरफ्तार करने की योजना बनाई। एएसपी सोनाक्षी सक्सेना और सोनाली दुबे को सूचना मिली की मुक्कु पटेल अपने साथी अनुज और ईलू के साथ मिलकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। गढ़ा और अन्य थाने की पुलिस टीम के साथ मिलकर घेराबंदी कर छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। जानकारी के मुताबिक मुक्कु पटेल की गैंग में 100 से ज्यादा सदस्य है, जो कि शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में घूमा करते है।

इस गैंग को खत्म करना मकसद 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोनाक्षी सक्सेना ने बताया कि आईजी सर के निर्देश मिलते ही एएसपी सोनाली दुबे के साथ अपराधियों को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी में हम जुट गए थे। सूचना मिली की मुक्कु पटेल बहुत ही शातिर अपराधी है। उसकी युवा गैंग है जो कि आए दिन शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में अपराध करने की नियत से घूम रही है। एएसपी सोनाक्षी सक्सेना ने बताया कि सोनाली दुबे के साथ मिलकर टीम ने अपराधियों के पीछा किया और नारायण पार्क के पास से मुक्कु सहित उसके अन्य साथियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके पास से कई घातक हथियार भी बरामद किए है।

मुक्कु का तकिया कलाम 13302′

सोशल मीडिया हो या फिर मोबाइल या फिर साथियों के साथ घूमने के दौरान मुक्कु पटेल का एक ही तकिया कलाम था ‘13202’ (तेरह तीन सौ दो) 26 साल के मुक्कु पटेल ने कुछ ही सालों में अपराध की दुनिया में अच्छा खासा नाम कमा लिया था। लोगों के साथ मारपीट करना, धमकी देना मुक्कु पटेल का ये पेशा बन चुका था, जिसमें कि ईलू तिवारी और अनुज साथ दिया करते थे। मुक्कु जहां भी जाता बस एक ही बात कहता ‘तेरह तीन सौ सात’ मुक्कु के इस डायलॉग को सुनकर लोग डर जाया करते थे। मुकेश उर्फ मुक्कु का एक ही उद्देश्य था कि जबलपुर सहित आसपास के जिलों में उसका इतना खौफ है कि कोई उसके सामने खड़ा ना हो पाए।

बड़्ड़ू पटेल का जानी दुश्मन

जबलपुर में शहर में जिस तरह से मुक्कु पटेल की गैंग चलती है, उसी तरह से बड्ड़ू पटेल भी अपने साथियों के साथ आपराधिक मामलों में सलिप्त है। 15 दिन पहले ही बड्ड़ू पटेल जमानत पर छूट कर आया है। जबलपुर शहर खास तौर पर गढ़ा,तिलवारा,संजीवनी नगर में ये लोग अपना वर्चस्व और दबदबा कायम रखना चाहते है, इसी वजह से दोनों ही गैंग कई बार आपस में टकराई भी है। कुछ माह पहले ही मुक्कु की गैंग ने बड्ड़ू के घर पर बमबारी की वारदात को अंजाम दिया था। मुक्कु और बड्ड़ू एक दूसरे के जाना दुश्मन है। कई बार दोनों की गैंग आमने-सामने हुई है।