Good News for Employees: MP में सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनर्स को 4% DA -DR देने की तैयारी

2658
6th pay scale

Good News for Employees: MP में सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनर्स को 4% DA -DR देने की तैयारी

 

भोपाल: मध्य प्रदेश में शासकीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर आ रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार कर्मचारी और पेंशनर्स को 4% DA -DR देने की तैयारी कर रही है।

पता चला है कि इस संबंध में वित्त विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री को भेज दिया है जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा अंतिम फैसला लिया जाना है।

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले सरकार इस पर निर्णय ले लेगी और कर्मचारी और पेंशनर्स को 4% DA और DR 1 जुलाई 2023 से स्वीकृत हो जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार इस बड़े वर्ग की नाराजगी मोल लेना नहीं चाहती है। इसी के चलते कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए DA और DR की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव आगामी कैबिनेट में आ सकता है या X एजेंडे में लाकर इस पर चर्चा की जा सकती है।

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता इसी महीने के दूसरे सप्ताह में लग सकती है। इसके पहले सरकार कर्मचारी और पेंशनर्स को DA और DR मंजूर करने की तैयारी में है।

मध्य प्रदेश में कर्मचारियों का 1 जुलाई 2023 से 4% DA बकाया है। इस हिसाब से उन्हें 9 महीने का एरियर भी देना होगा। इस संबंध में प्रस्ताव वित्त विभाग ने तैयार कर मुख्यमंत्री को भेजा हुआ है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कुछ ही दिनों में इस पर अंतिम फैसला लेकर घोषणा कर देंगे। इस संबंध में प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जा सकता है।

बताया गया है कि वित्त विभाग द्वारा प्रस्ताव के अनुसार 4% DA का भुगतान करने पर हर महीने करीब 200 करोड रुपए का अतिरिक्त खर्च आएगा। एरियर का भुगतान करने पर यह खर्च 1700 करोड रुपए होगा। पेंशनर्स को चार प्रतिशत महंगाई राहत दिए जाने पर हर महीने 80 करोड रुपए का अतिरिक्त खर्च आना है।

बता दे कि इस संबंध में कर्मचारियों और पेंशनर्स द्वारा लगातार लंबे समय से मांग की जा रही है। सरकार अब गंभीरता से इस मामले में सोच रही है और यह तय माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक इस पर अमल हो जाएगा।