Payment of Train Ticket by Scanning QR Code : अब रेल टिकट का भुगतान QR कोड स्कैन करके भी हो सकेगा!

2372

Payment of Train Ticket by Scanning QR Code : अब रेल टिकट का भुगतान QR कोड स्कैन करके भी हो सकेगा!

देशभर के सभी 68 रेल मंडलों के स्टेशनों पर यह सुविधा 1 अप्रैल से शुरू होने की संभावना!

New Delhi : रेलवे में सफर करने के लिए स्टेशनों के काउंटर से टिकट लेने वाले यात्री जल्द ही क्यूआर कोड (QR Code) पर स्कैन करके भी भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे की कोशिश है कि अगले वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से यह शुरू हो जाए। हालांकि, क्यूआर कोड स्कैन कर पेमेंट करने की सुविधा वैकल्पिक रहेगी।

जनरल या आरक्षित टिकट लेने के लिए यह व्यवस्था 1 अप्रैल से रतलाम रेल मंडल समेत देशभर के सभी 68 रेल मंडलों में आरंभ होगी। वर्तमान में रेलवे के टिकट काउंटर पर कैश और कार्ड से भुगतान की सुविधा है। पश्चिम मध्य रेलवे के इंदौर, जबलपुर, भोपाल और कोटा रेल मंडल के टिकट काउंटरों पर इस सुविधा को आरंभ कराने कमर्शियल विभाग तैयारी कर रहा है।

विभाग ने सभी आरक्षण केंद्र प्रभारी को इस संदर्भ में तैयारी और इसमें आने वाली समस्याओं की समीक्षा कर 31 मार्च से पहले इस सुविधा को शुरू करने के निर्देश दिए हैं। रेलवे के जनरल टिकट काउंटर में हर दिन लंबी कतार लगना आम बात है। कई बार यात्री के पास खुल्ले पैसे नहीं होते और टिकट काउंटर पर तैनात कर्मचारी के ज्यादा पैसे लेने की शिकायत भी सामने आती रहती हैं।

ट्रेन छूट जाने के डर से यात्री इसका विरोध भी नहीं करता। यही हालात आरक्षण केंद्र में होता है। रेल मंडल ने बताया कि एक अप्रैल से रेलवे के सभी टिकट काउंटर पर यात्रियों को क्यू कोड के जरिए भुगतान की सुविधा देगा। रेल मंडल ने भी इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। अभी तक काउंटर पर नकद और कार्ड से भुगतान की ही सुविधा है।