Mandsaur News –  अफीम काश्तकारो से अवैध वसुली की शिकायत – कार्यवाही की मांग -विधायक श्री जैन

सांसद श्री गुप्ता ने भ्रामक तत्वों से सावधानी की सलाह दी है । नारकोटिक्स अधिकारी तत्काल हस्तक्षेप करें

565

Mandsaur News –  अफीम काश्तकारो से अवैध वसुली की शिकायत – कार्यवाही की मांग -विधायक श्री जैन

 

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

 

मंदसौर। अंचल के अफ़ीम काश्तकारों से नारकोटिक्स विभाग द्वारा नियुक्त ग्राम मुखियाओं द्वारा अफ़ीम काश्तकारों से जबरन अवैध वसूली मामले ने तूल पकड़ लिया है । किसानों द्वारा मंदसौर विधायक को स्वयं पहुंच कर शिकायत दर्ज़ कराई इस मामले की गंभीरता को देखते हुए विधायक श्री विपिन जैन ने मौके से ही डिस्ट्रिक्ट ओपियम ऑफिसर मंदसौर से चर्चा कर तत्काल समाधान का कहा है ।

इन दिनों वर्तमान में अफीम काश्तकार अफीम खेती के अंतिम चरण में व्यस्त है। अफीम फसल के परिपक्व हो जाने के उपरांत पारपंरिक खेती के अलावा सीपीएस पध्दति वाले अफीम काश्तकार भी नारकोटिक्स विभाग की निगरानी में डोडे – डंठल एकत्रित करने की प्रक्रिया में लगा है किन्तु पिछले कुछ दिनो से मंदसौर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामो के सीपीएस पध्दति से अफ़ीम खेती करने वाले अफीम काश्तकारो को ग्राम अफीम मुखियाओ के माध्यम से कोई सात हजार रूपये प्रति लायसेंस की दर से अवैध वसुली होने की शिकायत सामने आयी है।

IMG 20240318 WA0068

मंदसौर विधायक श्री विपिन जैन को विभिन्न ग्रामो से प्राप्त शिकायतो के आधार पर उन्होनें नारकोटिक्स विभाग के जिला अधिकारी श्री अनिल कुमार जैन को प्राप्त शिकायतो पर कडा प्रतिरोध दर्ज करवाते हुये अफीम काश्तकारो से हो रही अवैध वसुली तत्काल रोके जाने को कहा।

IMG 20240318 WA0066

विधायक श्री विपिन जैन ने नारकोटिक्स अधिकारी श्री जैन से दुरभाष पर ग्रामीण क्षेत्रों के अफीम काश्तकारो से प्राप्त शिकायतो को गंभीर बताते हुये कहा कि सीपीएस पध्दति वाले अफीम काश्तकारो से सात-सात हजार रूपये की मांग आखिर क्यो की जा रही है ?

IMG 20240318 WA0074

उन्होनें अफीम काश्तकारो से मुखियाओ के माध्यम से हो रही वसुली पर विभाग अधिकारी से कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि अगर अफीम काश्तकारो से हो रही वसुली में विभाग का कोई लेना देना नही है तो अवैध वसूली मामले में विभाग संबंधित अफीम मुखियाओ के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करे।

IMG 20240318 WA0072

विधायक श्री जैन ने नारकोटिक्स अधिकारी को बताया कि विभाग द्वारा किसी भी व्यक्ति या मुखिया को अवैध रूपये नही देने संबंधी सावर्जनिक विज्ञप्ति के साथ ही सावर्जनिक सूचना एवं मुनादी करवाने की मांग भी की ताकी समय रहते अवैध वसुली रोकी जा सके।

 

मंदसौर विधायक श्री जैन ने तत्काल अफीम काश्तकारो से हो रही वसुली रोके जाने की मांग दोहराते हुये चेतावनी देते हुए कहा कि अगर नारकोटिक्स विभाग इस मामलें में गंभीरता नही दिखाता है तो आगामी दिनो में कांग्रेस लोकसभा चुनाव में इसे बडा मुद्दा बनाते हुये जनता के बीच जायेगी।

🔸

इधर लोकसभा सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने एक वक्तव्य में अफ़ीम काश्तकारों से अपील की है कि किसी भी व्यक्ति मुखिया आदि को कोई राशि नहीं देवें । यदि कोई अनुचित राशि की मांग कोई करते हैं तो सीधे मुझे जानकारी दे अथवा नारकोटिक्स अधिकारी को अवगत कराएं ।

सांसद श्री गुप्ता ने किसानों के हितों के लिए हर समय उपलब्ध रहने का भरोसा दिया और कहा कि भ्रामक तत्वों से सावधान रहने की सलाह दी है ।

 

ज्ञातव्य है कि मंदसौर नीमच जावरा संसदीय क्षेत्र में हजारों किसानों नारकोटिक्स विभाग के लाइसेंस पट्टे द्वारा अफ़ीम पैदावार ली जारही है ।