Muslim Side’s Petition Rejected : भोजशाला सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष की याचिका सुप्रीम कोर्ट में ख़ारिज!   

केंद्रीय पुरातत्व विभाग की पांच सदस्यीय टीम भोजशाला में सर्वे कर रही!

504

Muslim Side’s Petition Rejected : भोजशाला सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष की याचिका सुप्रीम कोर्ट में ख़ारिज!

 

New Delhi : मुस्लिम पक्ष की संस्था कमालुद्दीन वेलफेयर सोसायटी ने सुप्रीम कोर्ट में सर्वे रोकने की याचिका लगाई थी। कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी है। कोर्ट ने खारिज करते हुए मामले में दखल देने से इंकार कर दिया। हाई कोर्ट निर्देश पर आज शुक्रवार से केंद्रीय पुरातत्व विभाग की पांच सदस्यीय टीम भोजशाला में सर्वे कर रही है।

धार की भोजशाला मंदिर को लेकर हिन्दू पक्ष के दावे के बाद हाई कोर्ट ने एएसआई सर्वे कराने के आदेश दिए थे, जिससे एक बार फिर भोजशाला सुर्खियों में है। कोर्ट के आदेश पर केंद्रीय पुरातत्व विभाग की पांच सदस्यीय टीम भोजशाला में सर्वे कर रही है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की पांच सदस्यीय टीम द्वारा सर्वे शुरु कर दिया। दूसरी तरफ मुस्लिम समुदाय की एक सोसायटी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका भी लग गया है। कोर्ट ने भोजशाला में शुरु हुए सर्वे को रोकने की याचिका को खारिज कर दिया।

हिन्दू फार जस्टिस संस्था ने पिछले दिनों इंदौर हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए भोजशाला में पूजा का पूर्ण अधिकार देने और नमाज बंद करने की मांग की थी। इस पर गुरुवार को सुनवाई करते हुए कोर्ट ने आज शुक्रवार से एएसआई सर्वे के आदेश दिए थे। इसी आदेश के तहत केंद्रीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पांच सदस्यों की टीम ने भोजशाला पहुंचकर सर्वे शुरु कर दिया।

हिन्दू फ्रंट फॉर जस्टिस संस्था के वकील गिरीश दुबे ने बताया कि एएसआई सर्वे को रोकने के लिए मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसायटी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस याचिका के जरिए सर्वे रोकने की मांग की गई थी। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई से इंकार करते हुए किसी भी तरह का दखल न देने की बात कही है। ऐसे में अब ये स्पष्ट हो गया है कि भोजशाला में चल रहा एएसआई का सर्वे जारी रहेगा।

सर्वे में मुस्लिम पक्ष शामिल नहीं हुआ 

शुक्रवार सुबह 6 बजे एएसआई की पांच सदस्यीय धार की भोजशाला पहुंची और सर्वे कार्य शुरु कर दिया है। हालांकि, हालात को मद्देनजर रखते हुए इलाके में भारी पुलिसबल तैनात किया गया है। वहीं, जानकारी ये भी सामने आई है कि सर्वे में मुस्लिम पक्ष अभी शामिल नहीं हुआ है। उसने जांच का विरोध किया है और वह इस जांच के पक्ष में नहीं है। हालांकि कोर्ट ने दोनों पक्ष को साथ लेकर जांच करने की बात कही है। हालांकि, मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसायटी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में सर्वे पर रोक लगाने की याचिका लगाई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया।

दोपहर 1 से 3 बजे तक सर्वे रोका 

शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष को यहां नमाज़ पढ़ने की अनुमति दी है। ऐसे में ये सर्वे आज यानी शुक्रवार से शुरु हुआ है। यानी आज जुमा की नमाज के लिए मुस्लिम समाज को दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच नमाज पढ़ने की अनुमति रहेगी। इस दौरान सर्वे कार्य को रोक दिया जाएगा। दोपहर 3 बजे नमाज के बाद दौबारा से सर्वे कार्य शुरु किया जाएगा।