New Hoff In Rajasthan: IFS अरिजीत बनर्जी बने राजस्थान के हैड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स

New Hoff In Rajasthan: IFS अरिजीत बनर्जी बने राजस्थान के हैड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स

गोपेन्द्र नाथ भट्ट की रिपोर्ट 

नई दिल्ली। भारतीय वन सेवा के 1991 बैच के राजस्थान कैडर के IFS अधिकारी और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रिंसिपल ओएसडी रहे अरिजीत बनर्जी को प्रमोशन के साथ प्रधान मुख्य वन संरक्षक-राजस्थान का हैड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स-हॉफ बनाया गया है।

कार्मिक विभाग ने इस बारे में आदेश जारी किए है। वे अक्टूबर 2026 तक इस पद पर बने रहेेंगे । अरिजीत बनर्जी मुनीष कुमार गर्ग के रिटायरमेंट के बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक- हैड ऑफ फोरेस्ट फोर्स बनेंगे।

इस आदेश के साथ बनर्जी को भारतीय वन सेवा की प्रधान मुख्य वन संरक्षक- हैड ऑफ फोरेस्ट फोर्स की वेतन श्रृंखला में पदोन्नत भी किया गया है। यह आदेश मुनीष कुमार गर्ग के 31 मई को सेवानिवृत्ति बाद लागू होंगे। अभी बनर्जी जयपुर में प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रशासन और परियोजना निदेशक आरएफबीपी द्वितीय पद पर कार्यरत हैं। वे पश्चिम बंगाल में बर्द्धमान निवासी हैं और उनकी शैक्षणिक योग्यता एम.एस.सी है।

राज्य सरकार ने मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद कमेटी की सिफारिश के आधार पर राज्य सरकार अनुमोदन बाद हैड ऑफ फॉरेस्ट फोर्स-हॉफ पद पर बनर्जी की नियुक्ति के आदेश जारी किए गए।

बनर्जी का प्रोफाइल

बनर्जी 1 मई 2018 से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रिंसिपल ओएसडी रहे हैं। वे इस पद पर 4 साल 7 माह तक रहे। वन सुरक्षा में एपीसीसीएफ पद पर उन्होंने काम किया। वे प्रतिनियुक्ति पर कोलकाता,पश्चिम बंगाल में वरिष्ठ पर्यावरण अधिकारी की भूमिका निभा चुके हैं।

वे राजस्थान सरकार में 10 जुलाई 2002 से 11 फरवरी 2008 तक पूर्व मुख्यमंत्री के डीएस रह चुके हैं। ग्रामीण विकास विभाग में उन्होंने परियोजना निदेशक की भूमिका निभाई।

कोलकाता में भारतीय वन सर्वेक्षण पूर्वी जोन में उन्होंने डिप्टी डायरेक्टर और पश्चिम बंगाल में ही कुरसोंग में ईस्टर्न फोरेस्ट रेंजर्स कॉलेज में इंस्ट्र्क्टर रह चुके हैं।