लोक सभा सचिवालय 18 वीं लोक सभा के सदस्यों का स्वागत करने के लिए तैयार, 4 जून से देगा सेवाएँ

निर्बाध और पेपरलेस पंजीकरण प्रक्रिया अपनाई जाएगी

237

लोक सभा सचिवालय 18 वीं लोक सभा के सदस्यों का स्वागत करने के लिए तैयार, 4 जून से देगा सेवाएँ

गोपेन्द्र नाथ भट्ट की रिपोर्ट 

नई दिल्ली।लोक सभा सचिवालय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के मार्ग दर्शन में अठारहवीं लोक सभा के सदस्यों का स्वागत करने के लिए तैयार है। सदस्यों के स्वागत और उनके निर्बाध पंजीकरण को सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

लोक सभा के महासचिव, उत्पल कुमार सिंह ने इस संबंध में की गई तैयारियों का निरीक्षण किया। महासचिव हर दिन व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं।

लोकसभा सचिवालय ने लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के दिन से ही 04 जून 2024 को दोपहर 2 बजे से पंजीकरण शुरू करने की व्यवस्था की है और यह प्रक्रिया 5 से 14 जून, 2024 को सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी, जिसमें शनिवार और रविवार के अवकाश भी शामिल हैं। इससे पहले, नव निर्वाचित सदस्यों का पंजीकरण संसद के  पुराने भवन (अब संविधान सदन) में होता था। इस बार, सचिवालय ने संसदीय सौध में यह व्यवस्था की है।

संसदीय सौध में बैंक्वेट हॉल और प्राइवेट डाइनिंग रूम (पीडीआर) में 10-10 कंप्यूटरों के साथ कुल 20 डिजिटल पंजीकरण काउंटर स्थापित किए गए हैं। ये काउंटर एंड-टू-एंड पंजीकरण प्रक्रिया के लिए स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक काउंटर पर डबल साइडेड स्क्रीन वाला डेस्कटॉप, प्रिंटर कम स्कैनर,बायोमेट्रिक और हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए एकटैब लगा हुआ है। फोटो खींचने और फेशियल रिकोगनिशन के लिए अलग इसके अतिरिक्त, नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए एसबीआई बैंक खाता खोलने, स्थायी पहचान पत्र, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड जारी करने की व्यवस्था भी की गई है।

सदस्यों का स्वागत करते हुए सचिवालय प्रत्येक सदस्य को भारत के संविधान, नियम, निर्देश तथा कुछ अन्य उपयोगी प्रकाशनों की प्रतियाँ उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा, कुछ अन्य प्रकाशन सदस्यों को सॉफ्ट वर्जन में उपलब्ध कराए जाएंगे।

संसदीय सौध एक्सटेंशन के बैंक्वेट हॉल में सांसदों के परिवार के सदस्यों तथा अतिथियों के लिए प्रतीक्षा क्षेत्र उपलब्ध कराया गया है। अधिक संख्या में अतिथियों के आने की स्थिति में, उन्हें पास के समिति कक्ष में बैठाया जाएगा।

पंजीकरण काउंटर पर तैनाती के लिए कुल 70 अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है जो शिफ्ट में काम करेंगे। निर्दिष्ट प्रतीक्षा क्षेत्र (ईपीएचए भवन में बैंक्वेट हॉल) में प्रतीक्षा कर रहे सांसदों की सुविधा के लिए संपर्क अधिकारियों (एलओ) को टैब के माध्यम से डेटा प्रविष्टि करने का प्रशिक्षण दिया गया है। यह व्यवस्था संसद परिसर में आए माननीय सांसदों का पंजीकरण कम से कम समय में करने के उद्देश्य से की गई है।

संसद भवन के शिलान्यास समारोह, संसद भवन के उद्घाटन, मल्टीमीडिया उपकरणों से संबंधित वीडियो, ईपीएचए के बैंक्वेट हॉल और समिति कक्ष 1 और 2 में चलाने के लिए तैयार रखे गए हैं।

*निर्बाध और पेपरलेस पंजीकरण प्रक्रिया*

कागजी कार्यवाही को कम करने और सदस्यों के पंजीकरण की औपचारिकताओं को सुगम बनाने के उद्देश्य से, नव-निर्वाचित सदस्यों का पंजीकरण ऑनलाइन एकीकृत सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन केमाध्यम से किया जाएगा । सदस्यों को विभिन्न शाखाओं में निर्धारित कागजात पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे सदस्यों का काफी समय बचेगा। एकीकृत सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन में न केवल सांसद के बायो प्रोफाइल डेटा की प्रविष्टि की जाएगी, बल्कि इसमें प्रविष्ट की गई फेशियल और बायोमेट्रिक जानकारी के आधार पर पहचान पत्र जारी करने के साथ ही लोकसभा सदस्यों और उनकी पत्नी/पति को सीजीएचएस कार्ड जारी किए जाने की व्यवस्था भी की गई  है।

कई जगह पर जानकारी उपलब्ध कराने की जटिलता को दूर करते हुए इस बार  सदस्यों की सुविधा और सुगमता के लिए पंजीकरण, नामांकन, अस्थायी आवास और कई अन्य मामलों से संबंधित सभी औपचारिकताओं को कम से कम समय में  पूरा करने का प्रस्ताव है।

*मार्गदर्शक पोस्ट*

18वीं लोक सभा के निर्वाचित सदस्यों के स्वागत के लिए और उन्हें आवश्यक सहायता/सेवाएं प्रदान करने के लिए आईजीआई हवाई अड्डे के तीनों टर्मिनलों और दिल्ली, नई दिल्ली, निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों (04.जून से 09.जून 2024 तक-संभावित) पर मार्गदर्शक पोस्टस्थापित किए गए हैं।

हवाई अड्डों/रेलवे स्टेशनों पर गाइड पोस्ट 04.जून 2024 (शाम 06.00 बजे से रात 11.00 बजे तक) (एक शिफ्ट) और 05.जून 2024 से 09. जून 2024 (सुबह 05.00 बजे से दोपहर 02.00 बजे तक औरदोपहर 02.00 बजे से रात 11.00 बजे तक (दो शिफ्टों में) काम करेंगे। हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर गाइड पोस्ट पर ड्यूटी करने के लिए लोक सभा सचिवालय के अधिकारियों/कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

सदस्यों को संसद भवन परिसर/राज्य भवन/अतिथि गृहों तक ले जाने के लिए हवाई अड्डों/रेलवे स्टेशनों पर परिवहन सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

*चिकित्सा व्यवस्था*

सदस्यों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सीजीएचएस चिकित्सा पोस्ट नॉर्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्यू में और टेलीग्राफ लेन में वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी/हॉस्टल के पास 24X7 आधार पर काम करेंगी। इसके अलावा, एम्बुलेंस सेवाएं भी 24X7 उपलब्ध रहेंगी। किसी भी चिकित्सा आपातस्थिति/अचानक बीमार होने की स्थिति में, सदस्यों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए नजदीकी अस्पतालों को भी सूचित कर दिया गया है।