IAS Officer on Leave: सबसे बड़े राजनीतिक उलटफेर होने के बाद 2000 बैच की IAS अधिकारी 6 महीने के अवकाश पर

887

IAS Officer on Leave: सबसे बड़े राजनीतिक उलटफेर होने के बाद 2000 बैच की IAS अधिकारी 6 महीने के अवकाश पर

भुवनेश्वर: ओडिशा में हाल ही में सबसे बड़ा राजनीतिक उलटफेर देखने को मिला है, जब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ बीजू जनता दल को हराया है। बीजेडी की हार का एक कारण सेवानिवृत्त आईएएस वीके पांडियन को माना जा रहा है, जो चुनाव प्रचार के दौरान केंद्र में रहे। पिछले साल से ही पांडियन पटनायक के दाहिने हाथ रहे हैं, जब उन्होंने सरकार में शामिल होने के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी और उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया था। अब, परिणाम घोषित होने के चार दिन बाद, वीके पांडियन की पत्नी सुजाता आर कार्तिकेयन, जो ओडिशा सरकार के वित्त विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं, छह महीने की छुट्टी पर चली गई हैं।

 

SUJATA 750x430 1

ओडिशा सरकार के सामान्य प्रशासन और लोक शिकायत विभाग ने 5 जून को जारी एक आदेश में कहा, “सुजाता आर कार्तिकेयन, आईएएस (आरआर-2000), सरकार के विशेष सचिव, वित्त विभाग को एआईएस (छुट्टी) नियम, 1955 के नियम 18-डी के अनुसार अपनी नाबालिग बेटी की 10वीं की परीक्षा देने के लिए 31.05.2024 से 26.11.2024 तक छह महीने यानी 180 दिनों की अवधि के लिए बाल देखभाल अवकाश प्रदान किया जाता है।
इससे पहले मई में चुनाव आयोग ने कार्तिकेयन को ओडिशा में मिशन शक्ति विभाग के सचिव पद से स्थानांतरित करने का आदेश दिया था। चुनाव आयोग का यह आदेश ऐसे समय आया जब लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आदर्श आचार संहिता लागू थी।

कौन हैं सुजाता आर कार्तिकेयन?
सुजाता ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के पट्टामुंडेई ब्लॉक के बलुरिया गांव की मूल निवासी हैं। निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाली सुजाता ने अंतरराष्ट्रीय राजनीति में मास्टर डिग्री हासिल की। ​​उन्होंने तमिलनाडु के मूल निवासी और लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी से अपने बैचमेट वी के पांडियन से शादी की। उनके दो बच्चे हैं। हालाँकि पांडियन को मूल रूप से पंजाब कैडर में नियुक्त किया गया था, लेकिन सुजाता से उनकी शादी ने उन्हें ओडिशा कैडर में स्थानांतरित करने की अनुमति दी।

सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट पर उनके गृह जिले को जमशेदपुर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जहाँ उनके पिता एक डॉक्टर के रूप में काम करते हैं। एक IAS अधिकारी के रूप में अपने शुरुआती करियर में, सुजाता ने कटक और सुंदरगढ़ जिलों के लिए कलेक्टर के रूप में काम किया।
ओडिशा विधानसभा चुनाव परिणाम 2024 हाल ही में संपन्न ओडिशा विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने नवीन पटनायक और बीजद के 24 साल लंबे शासन को समाप्त कर दिया। 147 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा ने 78 सीटें जीतीं, जबकि बीजद को 51 और कांग्रेस को 14 विधानसभा सीटें मिलीं। बहुमत का आंकड़ा 74 है।

New CS Of AP: 1987 बैच के IAS अधिकारी नीरभ कुमार प्रसाद बने आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव