रच गया इतिहास…

रच गया इतिहास…

नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। 30 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है, तो पांच ने मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 37 ने संघ के राज्यमंत्री पद की शपथ लेकर 9 जून 2024 को राष्ट्रपति भवन को एक बार फिर मोदीमय बना दिया। मोदी को इस ‘स्पेशल-72’, शपथ ग्रहण में सभी वर्गों का समीकरण साधने की कोशिश की गई। तो नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रच दिया। वो जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे और पहले गैर कांग्रेसी नेता हैं, जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं। राष्ट्रपति भवन में हुए भव्य समारोह में पीएम मोदी समेत 72 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली , तो ऐसा ही लगा कि 272 नहीं मिले तो कोई बात नहीं…72 का फीलगुड तो कर ही सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। 1984 के बाद पहली बार 2014 में मोदी के नेतृत्व में किसी दल ने बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। दिलचस्प वाकया यह है कि मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार मोदी ने विधानसभा चुनाव लड़ा था। वहीं सांसद बनते ही प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली थी। नरेंद्र मोदी ने रविवार यानी 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। 2014 में 26 मई को नरेंद्र मोदी ने पहली और 30 मई 2019 को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। बता दें कि नरेंद्र मोदी आजादी के बाद जन्म लेने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया है। इसी के साथ लगातार 10 साल बहुमत के साथ केंद्र में गैर-कांग्रेसी सरकार चलाने वाले मोदी इकलौते नेता हैं। दिलचस्प बात यह है कि 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार सत्ता में आई है। इसी के साथ नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले नेताओं की सूची में शामिल हो चुके हैं। मोदी से पहले पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 में लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

तो राष्ट्रपति भवन में 9 जून को मोदी के चेहरे पर बिल्कुल भी ऐसा तनाव देखने को नहीं मिला कि इस बार भाजपा को बहुमत नहीं मिला। चाहे चिराग पासवान ने शपथ ली हो या फिर मध्यप्रदेश केे पांच चेहरे शिवराज, डॉ. वीरेंद्र कुमार, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कैबिनेट और दुर्गा दास उइके और सावित्री ठाकुर ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली हो…मोदी इतिहास रचने वाले विजेता की तरह मुस्कराते रहे…।

Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।