T20 World Cup : वर्ल्ड कप में छोटे स्कोर से भारत का बड़ा कमाल, पाकिस्तान को 6 रन से हराया!

वर्ल्ड कप में भारत की यह पाकिस्तान पर 7वीं जीत, बुमराह 'प्लेयर ऑफ द मैच!

327

T20 World Cup : वर्ल्ड कप में छोटे स्कोर से भारत का बड़ा कमाल, पाकिस्तान को 6 रन से हराया!

Mumbai : बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बहुत कम स्कोर बनाया, जिससे लगा कि भारत की जीत मुश्किल है। लेकिन, गेंदबाजों ने कमाल किया और पाकिस्तान को हरा दिया। पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 119 रन पर ऑल आउट हो गई। तब लगा कि टीम इंडिया हार सकती है। लेकिन, गेंदबाजों के प्रदर्शन ने भारत को जीत दिलाई।

यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने टी20 मैचों में 120 रन से छोटे स्कोर से जीत हांसिल की। यह टी20 वर्ल्ड कप में भी सबसे छोटे स्कोर से जीतने का संयुक्त रिकॉर्ड है। श्रीलंका की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2014 में एक बार न्यूजीलैंड के खिलाफ 120 रन के लक्ष्य का बचाव कर जीत चुकी है।

पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में भारत की यह 7वीं जीत है। इनमें एक जीत बॉलआउट की भी शामिल है, जो टी20 वर्ल्ड कप 2007में टाई होने के बाद हुआ था। इसके साथ ही भारत टी20 वर्ल्ड कप में किसी एक विरोधी को 7 बार हराने वाला पहला देश बन गया। इस टूर्नामेंट के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 8 मैच खेले गए। पाकिस्तान की टीम इनमें से सिर्फ एक मैच जीत सकी।

WhatsApp Image 2024 06 10 at 8.07.19 AM

भारत यह मैच जीतकर पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर आ गया है। पाकिस्तान की यह दूसरी हार है। पाकिस्तानी टीम अमेरिका से पहले ही हार चुकी है। दो हार के बाद उसका सुपर-8 में पहुंचना मुश्किल हो गया। पाकिस्तान पॉइंट टेबल में चौथे नंबर पर है। अमेरिका 4 अंक के साथ दूसरे और कनाडा (2) तीसरे नंबर पर है। आयरलैंड (0) की टीम पाकिस्तान की तरह एक भी मैच नहीं जीती है और पॉइंट टेबल में आखिरी स्थान पर है।

टॉप स्कोरर ऋषभ पंत रहे
भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप मैच में बाबर आजम की टीम ने टॉस जीता। बाबर ने भारतीय टीम को पहले बैटिंग के लिए बुलाया। रोहित और विराट ने एक ओवर बैटिंग की, जिसमें आठ रन आए। इसके बाद फिर से बारिश शुरू हो गई। ब्रेक के बाद लौटी भारतीय टीम ने बैटिंग में निराश किया। ऋषभ पंत (42) और अक्षर पटेल (20) को छोड़ दें तो कोई भी बैटर 15 रन की संख्या भी नहीं छू सका। पूरी भारतीय टीम 19 ओवर में 119 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

120 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत की। उसने एक समय 14 ओवर में 3 विकेट पर 80 रन बना लिए थे। उस वक्त ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी से मैच जीत लेगा। तभी जसप्रीत बुमराह ने मोहम्मद रिजवान (31) को क्लीन बोल्ड कर दिया। स्कोर 4 विकेट पर 80 रन हो गया।

रिजवान को बोल्ड कर मैच पलटा
मोहम्मद रिजवान के आउट होने के बाद तो पाकिस्तान का एक भी बैटर क्रीज पर नहीं टिक सका। पाक बल्लेबाज़ आते-जाते रहे और उनसे लक्ष्य दूर होता रहा। आखिरी ओवर शुरू हुआ तो पाकिस्तान को जीत के लिए 18 रन चाहिए थे। अर्शदीप सिंह ने इस ओवर में सिर्फ 11 रन दिए और एक विकेट भी लिया। इस तरह भारत ने 6 रन से मैच जीत गया।