Loksabha Speaker : NDA के ओम बिरला के सामने विपक्ष ने के सुरेश को लोकसभा स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया!

72 साल में तीसरी बार लोकसभा स्पीकर के चुनाव के हालात बने!

687

Loksabha Speaker : NDA के ओम बिरला के सामने विपक्ष ने के सुरेश को लोकसभा स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया!

New Delhi : 18वीं लोकसभा में पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को ही एनडीए की तरफ से स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया गया है। एनडीए के सहयोगी दलों ने भी बीजेपी नेता के नाम पर अपना समर्थन व्यक्त किया।

लोकसभा के पहले संसद सत्र का आज दूसरा दिन है। पहले दिन सोमवार को लोकसभा में 280 सांसदों ने शपथ ली। दूसरे दिन बाकी बचे हुए 264 सांसद लोकसभा के सदस्य के पद की शपथ ली। एनडीए की तरफ से ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर का उम्मीदवार बनाया है। विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता के सुरेश ने लोकसभा स्पीकर के लिए अपना नामांकन पत्र भरा। लोकसभा के स्पीकर का चुनाव बुधवार को होया।

तीसरी बार चुनाव की स्थिति आई

देश में 72 साल में तीसरी बार लोकसभा स्पीकर को लेकर चुनाव होने जा रहा है। इससे पहले 1952, 1976 में भी स्पीकर को लेकर चुनाव हुआ था। उपसभापति के चुनाव के लिए भी विपक्ष अपना उम्मीदवार उतार सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इंडिया एलायंस के सभी नेताओं से बात करने के बाद स्पीकर पद पर उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया। उपसभापति के पद के लिए भी चुनाव हो सकता है। उपसभापति के चुनाव के लिए विपक्ष उम्मीदवार उतार सकता है।

इसलिए विपक्ष ने उम्मीदवार उतारा

लोकसभा स्पीकर की लड़ाई में शिवसेना (यूबीटी) के सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि पिछले 5 सालों में कोई डिप्टी स्पीकर नहीं था। लोकसभा के अंदर मनमानी करना भाजपा का तरीका है। वे संविधान में विश्वास नहीं करते। अगर आप लोकतंत्र में विश्वास करते हैं और जब विपक्ष मजबूत है, तो उन्हें इसकी अनुमति दी जानी चाहिए थी। विधानसभा में ऐसा होता रहा है। इसलिए विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर के पद का चुनाव लड़ने का फैसला किया है।