Mumbai Rains: मुंबई में बारिश से डूबे ट्रैक, ट्रेनों पर लगा ब्रेक,अब हाईटाइड का भी खतरा

262

Mumbai Rains: मुंबई में बारिश से डूबे ट्रैक, ट्रेनों पर लगा ब्रेक,अब हाईटाइड का भी खतरा

Mumbai Rains: देशभर में इन दिनों हो रही बारिश जहां एक तरफ गर्मी से राहत दे रही है तो वहीं दूसरी ओर भारी बारिश के कारण लोगों को जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में देर रात से ही भारी बारिश हो रही है, जिससे जनता के जीवन और यातायात पर असर पड़ा है। भारी बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही है। यही नहीं बारिश की वजह से मुंबई के कई मुख्य रेलवे स्टेशनों पर भी पानी जमा हो गया है, जिसके कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया.

विभिन्न स्थानों पर छह घंटों में 300 मिमी से अधिक बारिश हुई. इस भारी बारिश के कारण कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो गया और उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं. आज भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. छात्रों की असुविधा को ध्यान में रखते हुए, मुंबई (BMC क्षेत्र) के सभी BMC, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया गया है. अगले सत्र के लिए निर्णय स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा.

Mumbai Rain Updates News Red Alert Issued; Schools-colleges Shut Today Amid Waterlogging - Amar Ujala Hindi News Live - Mumbai Rain Updates:भारी बारिश से जलमग्न हुआ पूरा मुंबई; रेड अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज

मुंबई डिविजन के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर जलभराव के कारण निम्नलिखित ट्रेनें आज रद्द रहेंगी
12110 (MMR-CSMT)
11010 (PUNE-CSMT)
12124 (PUNE-CSMT DECCAN)
11007 (PUNE-CSMT DECCAN)
12127 (CSMT-PUNE INTERCITY EXP)

मुंबई में बारिश के कारण यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है. लोगों को परेशानी न हो इसके लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी किया गया है.

Mumbai Rains: मुंबई में बारिश लाई आफत! स्कूल बंद, रेलवे ट्रैक पर भरा पानी, कई ट्रेनें रद्द, जानें अपने इलाके का हाल

ठाणे, डोंबिवली और कल्याण में पिछले आधे घंटे से तेज बारिश हो रही है. मुंबई में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है, जिससे मध्य रेलवे ने बताया कि उपनगरीय और हार्बर लाइन पर ट्रेन यातायात में देरी हो रही है. प्रभावित स्टेशन हैं छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली और भांडुप.

 

डीआरएम मुंबई सीआर ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि उपनगरीय और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में भारी बारिश के कारण जलभराव से ट्रेन यातायात में देरी हो रही है. प्रभावित स्टेशन हैं सीएसएमटी, सायन, कुर्ला, विक्रोली और भांडुप. भारी बारिश के बाद हुए जलभराव के कारण सेंट्रल लाइन पर ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं.

शहर में भारी बारिश के कारण विद्याविहार रेलवे स्टेशन पर जलभराव देखने को मिला है. मुंबई उपनगरीय और हार्बर लाइन में भारी बारिश के कारण जलभराव से ट्रेन यातायात में देरी हो रही है. प्रभावित स्टेशन हैं सीएसएमटी, सीएचएफ और एलटीटी.

सुबह के पीक आवर्स में कल्याण से सीएसएमटी के लिए फास्ट लाइनों पर ट्रेनें उपलब्ध नहीं होने से ऑफिस जाने वालों खासी दिक्कत हुई। कल्याण, डोंबिवली, दिवा और ठाणे स्टेशनों पर सुबह हजारों लोग प्लैटफॉर्म पर ट्रेनों का इंतजार करते रहे। हालांकि, इस दौरान रेलवे लगातार अनाउंसमेंट कर रहा था। राज्य सरकार ने भी ‘जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने’ की अडवायजरी जारी की। लोकल ट्रेनों के अलावा मुंबई के टर्मिनस स्टेशनों पर भी हजारों लोग लंबी दूरी की ट्रेनों के इंतजार में थे। कल्याण निवासी राजेश यादव ने बताया कि उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए नायर अस्पताल जाना था, लेकिन सुबह लोकल सेवा उपलब्ध न होने के कारण निराश होकर लौटना पड़ा।

मध्य रेलवे पर चूनाभट्टी, भांडुप और कुर्ला में ट्रैक पर करीब 9 इंच तक पानी था। रेलवे के नियमानुसार, 4 इंच से ज्यादा पानी होने पर ट्रेनें बंद कर दी जाती हैं। सूत्रों के अनुसार, उपनगरीय ट्रेनें 6 इंच तक पानी होने पर भी स्पीड रिस्ट्रिक्शन के साथ चलाई जाती हैं। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रामकरण यादव के अनुसार, ‘रेलवे सतर्कता बरत जा रहा है कि ट्रेनें मिड सेक्शन में न अटकें, यदि ट्रेनों को रोकना भी पड़े, तो प्लैटफॉर्म के आस-पास हों। जिन एरिया में शहरी क्षेत्र की तुलना में ट्रैक नीचे हैं, वहां आम तौर पर इंतजाम किए जाते हैं, लेकिन नए स्पॉट पर भी जल्द ही इंतजाम किए जाएंगे।’ मध्य रेलवे पर दोपहर 1:30 बजे तक बिना शेड्यूल के यानी स्पेशल टाइम टेबल पर ट्रेनें चलाई जा रही थीं। सूत्रों के अनुसार, रविवार की मध्य रात्रि 12 बजे से सोमवार शाम 4 बजे तक करीब 900 लोकल सेवाएं रद्द की गईं।

Kaziranaga National Park: असम में भारी बाढ़ से कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का 70% हिस्सा जलमग्न,अब तक 131 वन्य जीवों की मौत