Safe School Vehicle : वर्षा काल में स्कूली वाहनों के सुरक्षात्मक संचालन के निर्देश, सावधानियां बरती जाएं! 

स्कूल, कॉलेजों के संचालकों के साथ परिवहन विभाग के अधिकारियों की बैठक!

82

Safe School Vehicle : वर्षा काल में स्कूली वाहनों के सुरक्षात्मक संचालन के निर्देश, सावधानियां बरती जाएं! 

Indore : वर्षा काल के दौरान अतिवर्षा एवं बाढ़ से बचाव की तैयारियों एवं स्कूली बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश के अनुसार परिवहन विभाग द्वारा जिले के शैक्षणिक संस्थानों के स्वामियों और प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय इंदौर में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी प्रदीप कुमार शर्मा तथा सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अर्चना मिश्रा द्वारा बैठक ली गई।

बैठक में अधिकारियों द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों के परिवहन हेतु उपयोग में लायी जाने वाली प्राइवेट वेन, मेजिक, ऑटो रिक्शा इत्यादि वाहनों की अद्यतन जानकारी जैसे वाहन क्रमांक, ड्रायवर का नाम, मोबाईल नम्बर इत्यादि एकत्रित कर परिवहन कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। शैक्षणिक संस्थानों द्वारा पालकों को भी इस संबंध में छात्र-छात्राओं के सुरक्षित परिवहन हेतु जागृत करने के लिये कहा गया। बताया गया कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की सुरक्षा स्क्वाड द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में आकस्मिक चेकिंग की जाएगी। शैक्षणिक संस्थानों के स्वामियों और प्रतिनिधियों को वर्षा काल के दौरान वाहनों के सुरक्षात्मक संचालन के लिए सावधानियां बरतने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में शैक्षणिक संस्थानों को निर्देशित किया गया कि वे उच्चतम न्यायालय द्वारा शैक्षणिक संस्था वाहनों के संबंध में जारी 16 बिन्दुओं का पालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।  मार्ग के मध्य पड़ने वाली पुल पुलिया पर पानी का बहाव होने पर वाहन को पार नहीं करें। वाहन के ब्रेक एवं स्टेयरिंग आदि दुरूस्त रखें।  वाहनों को नियंत्रित गति से संचालित करें। वाहन में समस्त तकनीकी कार्य पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। वाहनों के फ्रंट विंडशील्ड पर वाइपर एवं ब्रेक लाईट, फॉग लैम्प, इंडिकेटर, हेडलाइट सुचारू रूप से कार्य कर रहे हो, यह सुनिश्चित किया जाये। पुल पुलिया पर लगे संकेतकों को ध्यान से पढ़ें एवं पुलिस प्रशासन द्वारा दी गई चेतावनी का पालन करें। वाहन चालक ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात नहीं करें। वाहन चालक ड्राइविंग करते समय सीट बेल्ट अनिवार्य रूप से लगाकर रखें।

बसों में महिला कंडक्टर अनिवार्य हों 
निर्देशित किया गया कि सभी शैक्षणिक संस्थान की बसों में महिला कंडक्टर अनिवार्य रूप से रखें। वाहन में प्रवेश व निर्गम द्वार पृथक-पृथक एवं आपात द्वार ठीक से खुल रहे हो, उसे खोलने में कोई बाधा उत्पन्न न हो, इसका ध्यान रखा जाये। वाहन में अग्निशमन यंत्र (चालू हालत में) एवं प्राथमिक उपचार पेटी होना आवश्यक है।  वाहन के वैद्य दस्तावेज (पंजीयन प्रमाण पत्र, बीमा, फिटनेस एवं परमिट) होने पर ही वाहन का संचालन करें। चालक का लाइसेंस वैद्य हो एवं शैक्षणिक यान चलाने के लिए प्राधिकृत होना अनिवार्य है।

ड्राइवर के पास मोबाइल न हो  
चालक वाहन की ड्राइविंग सीट पर बैठने के पूर्व अपना मोबाइल परिचालक को सौंप दें, किसी भी दशा में वाहन चलाते वक्त मोबाइल का उपयोग न करें। बारिश के दौरान रोड पर वाहनों से थोड़ी ज्यादा डिस्टेंस रखें ताकि जरूरत पड़ने पर वाहन को आराम से रोका जा सकें। बारिश के दौरान कभी भी हैवी ब्रेक नहीं लगाएं, जिससे वाहन फिसलने का खतरा हो। खराब टायरों की वजह से वाहन फिसलने का डर बना रहता है इसलिए टायरों की जांच करा लें और जरूरत हो तो उन्हें बदलवा लें। समय-समय पर एयर प्रेशर चेक करते रहें, स्टेपनी के लिए अलग से गाड़ी में रखा टायर भी चेक करायें।