Inspire Award Scheme : राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ रतलाम के राघव चौधरी का चयन!

161

Inspire Award Scheme : राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ रतलाम के राघव चौधरी का चयन!

 

Ratlam : शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के कक्षा छटी से दसवी के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक प्रतिभा को पहचानने के लिए भारत सरकार के सांइस एण्ड टेक्नॉलोजी विभाग और नेशनल इनोवेटिव फाउंडेशन द्वारा इंस्पायर अवार्ड योजना के अंतर्गत विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित की जाती है।

सत्र 2023-24 की राज्य स्तरीय इंस्पायर विज्ञान प्रदर्शनी 11 एवं 12 जुलाई को भोपाल के जे.के. हॉस्पिटल ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुई।

इसमें प्रदेश के 41 जिलों के 130 अवार्डी प्रतिभागियों के प्रोजेक्ट व मॉडल्स सम्मिलित हुए। इनमें से 10 बाल वैज्ञानिकों के मॉडल का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए हुआ हैं।

इन 10 चयनित बाल वैज्ञानिकों में से रतलाम जिले के निर्मला कॉन्वेंट स्कूल के विद्यार्थी राघव चौधरी भी उनमें से एक है। अन्य चयनित 9 विद्यार्थी आगर मालवा, अशोक नगर, बालाघाट, भिंड, नर्मदापुरम, होशंगाबाद, कटनी, भोपाल, उमरिया एवं राजगढ जिले से हैं।

रतलाम जिले के राघव चौधरी के मॉडल एंडवास इनहेलर ट्रेकर माड्यूल है जो अस्थेमेटिक बुर्जुगों को रात्रि में इनहेलर खोजने में मदद करता है। इनके मार्गदर्शक शिक्षक श्री शैलेन्द्र पुरोहित है।

उल्लेखनीय है कि इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए सत्र 2022-23 में रतलाम जिला 5026 आइडियाज़ अपलोड करके प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रहा था। जिनमें से 117 आइडियाज़ प्राप्त हुए थे। जिला स्तर पर इनमें से 76 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें 7 प्रतिभागी राज्य स्तर के लिए चयनित हुए। इनमें से 6 प्रतिभागियों ने भोपाल में राज्य स्तरीय उक्त प्रदर्शनी में सहभागिता की एक प्रतिभागी ने ऑनलाईन प्रतिभागिता की।

जिला शिक्षा अधिकारी के.सी. शर्मा ने राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित राघव चौधरी को इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बधाई एवं अगले चरण में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी है।