Hostel Warden Suspended : आदिवासी गर्ल्स हॉस्टल की वार्डन अनैतिक आचरण की शिकायत के बाद सस्पेंड!

211

Hostel Warden Suspended : आदिवासी गर्ल्स हॉस्टल की वार्डन अनैतिक आचरण की शिकायत के बाद सस्पेंड!

रोज एक व्यक्ति मिलने आता, घंटों साथ रहता, दोनों शराबखोरी करते!

Indore : जिले की महू तहसील के चोरल ग्राम के आदिम जाति कल्याण विभाग के गर्ल्स हॉस्टल में वार्डन के खिलाफ छात्राओं की शिकायत पर मंगलवार को अधिकारियों की टीम जांच करने यहां पहुंची। प्रारंभिक जांच में वार्डन शिल्पा गौड़ को छात्रावास में अनैतिक कार्य के लिए जिम्मेदार माना गया। इसके बाद देर रात वार्डन को सस्पेंड कर दिया।

कलेक्टर आशीष सिंह को चोरल के आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास की वार्डन शिल्पा गौड़ के खिलाफ शिकायत मिली थी। जिसमें बताया था कि वार्डन छात्रावास में बाहर के व्यक्ति को बुलाती है। साथ ही उसके साथ शराब पीकर अनैतिक कार्य करती हैं। इस मामले में कलेक्टर ने तत्काल एसडीएम और विभागीय अधिकारियों को जांच के आदेश दिए। इसके तहत मंगलवार को एसडीएम चरणजीत सिंह हुड्डा, परियोजना अधिकारी मोहन सोनी, महिला अधिकारी व पटवारी को लेकर मौके पर जांच करने पहुंचे।

टीम ने गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं से बात की। साथ ही छात्रावास के आसपास के लोगों से भी बात करके बयान लिए। छात्राओं ने बताया कि लगभग रोज एक व्यक्ति हॉस्टल में उनसे मिलने आता है और वार्डन के साथ घंटों रहता हैं। दोनों अनैतिक कार्य करते हैं। जांच टीम ने आसपास के लोगों से बात की तो पता चला कि नारायण पटेल नाम का व्यक्ति हॉस्टल में आता और घंटों अंदर रहता था। उसकी कार व ड्राइवर बाहर रहते थे। नारायण शराब भी लाता था और दोनों शराब भी पीते थे।

नारायण की पत्नी ने विवाद भी किया

9 जुलाई को नारायण की पत्नी ने आकर छात्रावास में जमकर विवाद भी किया था। इस दौरान नारायण की पत्नी ने वार्डन शिल्पा गौड़ और नारायण को पीटा भी था। जिसका वीडियो भी स्थानीय लोगों ने बनाया था। उस समय भी छात्रावास में से बीयर व शराब की बाटल निकली थी। बताया जा रहा है पिछले साल मेंडल की कुछ छात्राओं ने वार्डन के खिलाफ इसी मामले को लेकर शिकायत की थी। इसके बाद छात्राओं को होस्टल से निकाल दिया था। इस मामले में भी टीम ने वार्डन से बयान लिए जिसमें वार्डन ने छात्राओं के पास फोन होने के कारण होस्टल से निकालने की बात कही। इस पर भी अधिकारियों ने विस्तृत रूप से जांच का प्रतिवेदन बनाकर भेजा है।

वार्डन को अनैतिक कृत्यों के लिए जिम्मेदार माना

एसडीएम चरणजीत सिंह हुड्डा ने बताया कि हॉस्टल में अनैतिक कार्यों की शिकायत मिली थी। इसकी जांच के लिए मंगलवार को विभाग के अधिकारी गए थे। जहां हमने छात्राओं और आसपास के लोगों के बयान लिए हैं। हमें पता चला है कि वार्डन एक व्यक्ति को हॉस्टल में बुलाती थी और उसके साथ घंटों रहती थी। उसके साथ शराब पीने की भी जानकारी मिली है। कुछ दिन पहले विवाद भी हुआ था उस दौरान भी शराब व बीयर की बोतल मिली थी। प्रारंभिक रूप से वार्डन को अनैतिक कृत्यों के लिए जिम्मेदार माना है।

वार्डन को सस्पेंड किए जाने के कारण

इस मामले में अधिकारी सुप्रिया बिसेन ने वार्डन शिल्पा गौड़ को सस्पेंड कर दिया। वार्डन पर लापरवाही बरतने, बाहरी व्यक्ति को अनधिकृत प्रवेश देने के लिए दोषी माना। वार्डन को सीसीटीवी बंद रखने और छात्रा को बाहर ले जाने के लिए भी दोषी माना है। 9 तारीख को वार्डन का वीडियो वायरल हुआ था जिस पर वार्डन को नोटिस जारी किया था। अधिकारियों की जांच रिपोर्ट और वीडियो के आधार पर वार्डन को निलंबित किया गया है।

छात्राओं ने वार्डन पर गंभीर आरोप लगाए

चोरल क्षेत्र के मेंडल व ग्वालू की दो छात्राओं ने सरकारी होस्टल की वार्डन पर गंभीर आरोप लगाए। यह दोनों छात्राएं पहले शासकीय गर्ल्स होस्टल चोरल में रहती थी, लेकिन वहां की अव्यवस्थाओं को लेकर आपत्ति लेने की वजह से उन्हें निकाल दिया गया था। प्रशासन को की गई शिकायत में छात्राओं ने गर्ल्स होस्टल में गंभीर अनैतिक काम होने के आरोप लगाए। इसमें महिला वार्डन की संलिप्तता भी बताई। छात्राएं शासकीय गर्ल्स होस्टल में रहकर 10वीं में शासकीय हाईस्कूल चोरल में पढ़ाई करती थी। उन्होंने आरोप लगाया कि महिला वार्डन यहां पर गैर मर्दों को बुलाकर अनैतिक कार्य करती थीं।

ऑफिस में गैर मर्दों को बुलाकर शराब पीकर गलत काम करती थीं। शिकायत में कहा कि हमने विरोध किया तो हम दोनों व चार अन्य छात्राओं को होस्टल से निकाल दिया। एक बार एक व्यक्ति को होस्टल में अंदर बुलाकर हम छात्राओं के कमरे में ले जाकर बोली थी जो लड़की पसंद आए मुझे बता दो। उन्होंने बताया कि मैडम अपने कपड़े भी हम छात्राओं से धुलवाती है। मैडम हमें खाना व दूध में नशीला पदार्थ भी मिलाकर देती है। उन्होंने वार्डन के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने मांग की थी।