ब्रिटेन में सकल जैन समुदाय ने रचा इतिहास, 35 से अधिक जैन संगठन हुए एक जाजम पर!

1703

ब्रिटेन में सकल जैन समुदाय ने रचा इतिहास, 35 से अधिक जैन संगठन हुए एक जाजम पर! 

Ratlam : विगत दिनों ब्रिटेन के रहवासी सकल जैन समुदाय ने महावीर निर्वाण कल्याणक 2550 वर्ष पुर्ण होने के उपलक्ष में भव्य महावीर वाणी का आयोजन किया गया। आयोजन में हाई अलर्ट कमिश्नर ऑफ इंडिया, विक्रम दोराई स्वामी, मेयर राम चौहान, मेयर सलीम चौधरी, मेंबर ऑफ पार्लियामेंट, गेरेथ थॉमस सहित अन्य काउंसलर्स सहित समाज के प्रतिष्ठित प्रतिनिधि शामिल हुए।

IMG 20240720 WA0082

जैन समुदाय के प्रतिनिधि निलेश बाफना ने बताया कि इस दौरान ब्रिटेन के सभी राजनेता, अभिनेता तथा विदेशों से भी ब्रिटेन पंहुचे थे इसके अलावा अतिथिगण भी मौजूद रहें। आयोजन में समूचे ब्रिटेन के 35 से अधिक संगठनों ने अहम भूमिका निभाकर अपने कर्तव्य का पालन किया।

आयोजन में 2 हजार से अधिक लोग सम्मिलित हुए। सभी ने भगवान महावीर के सिद्धांतो सहित जिनशासन ध्वज को ब्रिटेन के कोने-कोने में लहराया।

आयोजन को मूर्त रूप देने 35 से अधिक जैन संगठनों के मुख्य पदाधिकारियों की सभा बुलाई गई उसमें तय किया गया कि भगवान महावीर निर्वाण कल्याणक मनाया जाएगा और उसमें पहले पांच बड़े संस्थानों की एक कोर कमेटी बनाई जाएगी।

IMG 20240720 WA0081

कोर कमेटी के माध्यम से सब कमेटी का गठन किया गया जिसमें सभी संगठनों के सदस्य और सोशल लीडर शामिल हुए। हजारों की संख्या में जैन समाज के समाजजन इस भव्य आयोजन के साक्षी बने। समारोह के अंतर्गत भगवान महावीर की भव्य रथयात्रा, स्वामी वात्सल्य तथा धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को हर्षोल्लास से संपन्न किया गया। भव्य आयोजन को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य, जैन परम्परा से श्वेतांबर, दिगंबर, तेरापंथी, खरतरगच्छ, तपागच्छ जैसे सभी पंथवाद को खत्म करते हुए सिर्फ सकलि जैन होने का संदेश देना।

IMG 20240720 WA0083

समाज सेविका सीए मयूरी चोरड़िया ने बताया कि एक दशक पहले से उन्होंने इस इनिशिएटिव को प्रारंभ किया था। और जैन समुदाय के सभी पंथों को संगठित करने में वह विगत 20 वर्षो से प्रयासरत हैं। ब्रिटेन में सकल जैन समाज ने इस विचारधारा को मूर्त रूप देकर आज सबके सपने को साकार किया। चोरड़िया ने बताया कि अब उनका दुसरा इनीशिएटिव ब्रिटेन में जैन टीवी चैनल चालू करने का हैं जिस पर वह विगत 2 वर्षो से काम कर रही हैं। और इस बात पर सकल जैन समुदाय ने भी यह तय किया हैं कि वह शीघ्र ही जैन यूके टीवी चैनल को चालू करेंगे जिससे की विश्व के हर एक कोने में भगवान महावीर के सिद्धांतो का प्रचार-प्रसार किया जा सके। भारत देश की बेटी विदेशी भूमि पर जिस तरह से जिनशासन का परचम लहरा रही हैं हमें ऐसे मालवा रत्न पर गर्व हैं।