Fertilizer Fraud : नकली खाद मामले में 8वां आरोपी पवन इंटरप्राइजेज का संचालक गिरफ्तार, 4 आरोपी पुलिस रिमांड पर!

मामला: खाद, बीज और कीटनाशक दवा को ब्रांडेड कंपनियों के नाम से बेचकर धोखा-धड़ी करने का! 

732

Fertilizer Fraud : नकली खाद मामले में 8वां आरोपी पवन इंटरप्राइजेज का संचालक गिरफ्तार, 4 आरोपी पुलिस रिमांड पर!

Ratlam : बालाघाट जिले के वारासिवनी में नकली खाद मामले में 7 लोगों से पुछताछ करने के बाद बालाघाट पुलिस ने रतलाम के धानमंडी में पवन इंटरप्राइजेस पर दबिश दी। बाद में इसके संचालक को गिरफ्तार करते हुए पुलिस अपने साथ बालाघाट ले गई हैं।

बता दें कि पुलिस ने शहर के धानमंडी स्थित पवन इंटरप्राइजेस के संचालक बारदान के व्यापारी सुदर्शन मालवीय से पूछताछ की और उन्हें पकड़कर ले गई, पुलिस ने इंटरप्राइजेस से कुछ बोरियां भी जप्त की हैं। जिनका वहां मिली बोरियों से मिलान किया जाएगा।

IMG 20240723 WA0008

कल शाम धानमंडी स्थित पवन इंटरप्राइजेस पर माणकचौक थाना पुलिस के साथ वारासिवनी थाना पुलिस पहुंची तो क्षेत्र में हड़कंप मच गया और आस-पास स्थित और भी दुकानों के शटर बंद हो गए। पुलिस ने दुकान के मालिक सुदर्शन मालवीय से पूछताछ की। इसके बाद आगे की कार्यवाही के लिए अपने साथ ले गई।

बालाघाट जिले की पुलिस ने किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले कृषि केंद्र विक्रेताओं, सप्लायर और दलालों पर शिकंजा कसा और इससे जुड़े 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया। कृषि विभाग के अधिकारियों और पुलिस की संयुक्त टीम ने सबसे पहले बारदान और खाद के दलाल जमील अंसारी को गिरफ्तार किया। फिर रमेश अजीज, दीक्षांत जैतवार, भुवनेश्वर चौहान, विनय बिसेन, अजय कटरे, पौरुष भगत को गिरफ्तार किया। पकड़े गए इन आरोपियों से पुछताछ के बाद जो भी नाम सामने आ रहा हैं, पुलिस उनको पुछताछ के लिए अपने साथ लें जा रही हैं।

नकली खाद, बीज और कीटनाशक दवा मामले में गिरफ्तार किए गए एग्जोन संचालक अजय कटरे से पुलिस को पुछताछ में यह जानकारी मिली थी कि सिवनी निवासी जमील अंसारी ने खाद की सप्लाई की थी। चूंकि आरोपी जमील अंसारी भी जानता था कि आरोपी अजय कटरे और उसके साथी, कंपनियों से मंगाई गई खाद, बीज और कीटनाशक दवा को ब्रांडेड कंपनियों के नाम से बेचकर धोखाधड़ी कर रहे हैं।

जिसके चलते पुलिस ने उसे भी आरोपी बनाया हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में वारासिवनी पुलिस किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले गिरोह की अंतिम कड़ी तक पंहुचने में जुटी है। ताकि किसानों से खाद बीज और कीटनाशक दवा के नाम से धोखाधड़ी करने वालों को सबक मिले।

मामले में पुलिस ने वारासिवनी पुलिस थाना में दर्ज पहले मामले में आरोपी रमेश, अजीत और विनय बिसेन और दुसरे मामले में अजय कटरे और जमील अंसारी को 24 जुलाई तक रिमांड पर लिया हैं। पुलिस को उम्मीद है कि इस मामले में आरोपियों से पूछताछ में और भी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हो सकती हैं।