Road Accident: सलकनपुर में भैरव घाट पर सनावद के श्रद्धालुओं की पलटी कार, 1 की मौत,10 घायल,2 गंभीर

ओवरलोडेड टैक्सियों को ऊपर जाने से रोकने में प्रशासन की नाकामी से हो रहीं लगातार दुर्घटनाएं और मौतें

3323

Road Accident: सलकनपुर में भैरव घाट पर सनावद के श्रद्धालुओं की पलटी कार, 1 की मौत,10 घायल,2 गंभीर

संभागीय ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट

सलकनपुर/नर्मदापुरम। सीहोर जिले की सीमा में आने वाले और नर्मदापुरम के समीपस्थ सलकनपुर देवी धाम में बुधवार को फिर एक ओवरलोडेड टवेरा भैरव घाट पर पलट गई। सनावद से आए श्रद्धालुओं की गाड़ी (MP05 T 1072) सड़क किनारे बनी दीवार से टकराकर पलट गई। टवेरा में सवार सभी श्रद्धालु सनावद के बताए जा रहे हैं। हादसे में 10 लोग घायल हुए वहीं एक श्रद्धालु की दुखद मौत हो गई। गाड़ी में करीब 15 लोग सवार बताए गए हैं।

 

हादसे के बाद स्थानीय लोगों और पुलिस ने घायलों को कार से बाहर निकालकर एम्बुलेंस की मदद से रेहटी के सरकारी अस्पताल पहुंचाया। कार सवार सभी श्रद्धालु खंडवा जिले के सनावद के पास स्थित गावाल गांव के बताए गए हैं। यह लोग सुबह सलकनपुर देवी दर्शन के लिए पहुंचे थे। मंदिर में पूजा अर्चना के लिए एक स्थानीय टैक्सी में सवार होकर गए थे।

दोपहर में मंदिर में दर्शन करने के बाद सभी ने वहां कुछ समय बिताया। शाम को लौटते समय भैरव घाट पर कार का ड्राइवर नियंत्रण खो बैठा और कार की स्पीड अचानक बढ़ गई। जिसके बाद कार साइड वॉल से टकरा पलट गई। दुर्घटना के बाद सवार लोग मदद के लिए चिल्लाने लगे। पास से निकल रहे कुछ लोगों ने किसी तरह घायलों को बाहर निकाला और पुलिस को सूचना दी। पुलिस पहुंची और घायलों को समीप के रेहटी के सरकारी अस्पताल ले गई। बाद में 6 घायलों को नर्मदापुरम रिफर किया गया,जिनमें से दो की हालत अभी तक गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने टैक्सी चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

 

रेहटी अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि यहां 12 लोगों को लाया गया था। इसमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी थी। 11 घायल थे, इनमें महिलाएं और बच्चे भी हैं। छह लोगों को ज्यादा चोट होने के कारण उन्हें नर्मदापुरम रेफर कर दिया गया। इनमें से दो की हालत काफी गंभीर है। हादसे में राकेश चाचरिया पिता चंपालाल की मौत हो गई। उनकी पत्नी भी घायल हुई हैं।

 

घायलों के नाम महेन्द्र पिता काशीराम (35),ममता पटेल पत्नी परसराम पटेल (47),अमरावती पत्नी तुलाराम (50),देवराज पिता विनोद (11),शारदा पत्नी प्रेमलाल (71), युगल पिता महेन्द्र (1), किरन पत्नी शकेश (35), राकेश पाटिल पिता कोरजी पाटिल (50) बताए जाते हैं।

ज्ञात रहे कि देवी धाम सलकनपुर में देवी लोक का निर्माण हो रहा है। इसके कारण स्थानीय टैक्सियां श्रद्धालुओं को मंदिर तक ले जाती हैं और वापस लाती हैं। इनमें से कई टैक्सियां पुरानी और खस्ताहाल हैं। ड्राइवर टैक्सियों को ओवरलोड करते हैं। आज भी टैवेरा कार में 15 लोग बैठे थे। ज्ञात रहे कि चढ़ाव मार्ग पर सलकनपुर में आए दिन हादसे हो रहे हैं। पिछले दिनों भी भैरव घाटी पर एक भयानक हादसा हुआ था, जिसमें भोपाल निवासी एक परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई थी। हादसों के बाद टैक्सियों की फिटनेस पर भी सवाल उठाए गए थे, लेकिन फिर मामला रफा-दफा हो गया। अब एक बार फिर से टैक्सियों की मनमानी पर सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार जब टबेरा गाड़ी में इतनी सवारियां नहीं बैठती है तो फिर इतनी सवारियों से भरी गाड़ी को उपर तक क्यों जाने दिया गया। चढ़ाव मार्ग के प्रारंभ में ही जांच क्यों नहीं की जा रही है। आखिरकार कब तक श्रद्धालुओं की जान के साथ खिलवाड़ किया जाता रहेगा। यहां पर धड़ल्ले से अनफिट गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। इन गाड़ियों की जांच भी आरटीओ द्वारा नहीं की जा रही है। आरटीओ द्वारा ही इन गाड़ियों को फिटनेस जारी किया जा रहा है। यदि समय रहते यहां चल रही कंडम गाड़ियों को नहीं हटाया गया तो भविष्य में ऐसी दुर्घटनाएं होती रहेंगी।