Lab on Bike: GMC में 7 दिन में 1200 लोगों का हो चुका ब्लड टेस्ट

47

Lab on Bike: GMC में 7 दिन में 1200 लोगों का हो चुका ब्लड टेस्ट

भोपाल। बीमार होने पर अब अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होगी। कॉल करने पर घर पर ही ब्लड समेत अन्य जांच होगी। डॉक्टर भी मरीज को घर पर ही देख लेंगे। दरअसल, गांधी मेडिकल कॉलेज में बीते सप्ताह केंद्र सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ”लैब आॅन बाइक” (लाबाइक) शुरू किया गया।

एक सप्ताह में इस प्रोजेक्ट के तहत करीब 1200 लोगों का नि:शुल्क ब्लड टेस्ट किया जा चुका है। इसमें विशेष बाइक पर पैथोलॉजी टेस्ट सेटअप तैयार किया गया है। बाइक पर आॅन स्पॉट 36 तरह के ब्लड टेस्ट की सुविधा है। जरूरत पड़ने पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से आॅनस्पॉट इलाज की व्यवस्था भी है।

चार गांव और दो शहरी क्षेत्र में होगा काम
प्रोजेक्ट के लिए दो क्षेत्रों (ग्रामीण और शहरी) को चुना गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में सतिया, कानतोन, रतौली और बिनेका के अलावा शहर में अब्बास नगर और गोंदीपुरा को शामिल किया गया है। प्रोजेक्ट में दोनों क्षेत्रों के 5,000 हजार लोगों को चुना गया है। इसमें से 1250 लोगों की बाइक के माध्यम से तीन साल तक नियमित जांच और टेलीमेडिसिन के माध्यम से डॉक्टर से परामर्श दिलाया जाएगा। लोग जरूरत पड़ने पर फोन कर बाइक घर भी बुला सकेंगे। वहीं अन्य 1250 लोगों की शुरूआत में जांच कर तीन साल बाद जांच की जाएगी।

होगा सेहत पर खर्च का आकलन
इस क्षेत्र के विशेषज्ञ डॉक्टरों के अनुसार जिन 1250 लोगों की नियमित जांच की गई है, उन्होंने इस प्रोजेक्ट से तीन साल में जांच और इलाज में खर्च होने वाले कितने पैसे बचाए, जिन 1250 लोगों की जांच सिर्फ एक बार की गई। उन्होंने सेहत पर कितना खर्च किया इसका आकलन होगा। अगर लाबाइक से लोगों का पैसा और समय दोनों की बचत होती है तो इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

खास तरह से तैयार की गई है बाइक
लैब आॅन बाइक प्रोजेक्ट के तहत जिले में दो मोडिफाइड बाइक हैं। इनमें 36 तरह की जांच करने की किट से लेकर सैंपल स्टोरेज की व्यवस्था है। इसमें शुगर, बीपी, हीमोग्लोबिन, कैरेटिन, लिवर फंक्शन समेत अन्य जांचें हैं।