New Toll System Soon : टोल सिस्टम को लेकर ‘केंद्र’ का बड़ा फैसला, नितिन गडकरी की घोषणा!

300

New Toll System Soon : टोल सिस्टम को लेकर ‘केंद्र’ का बड़ा फैसला, नितिन गडकरी की घोषणा!

मौजूदा टोल सिस्टम की जगह ‘सैटेलाइट टोल कलेक्शन सिस्टम’ लॉन्च किया जाएगा!

New Delhi : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मौजूदा टोल सिस्टम को खत्म करने घोषणा की। उसकी जगह सैटेलाइट टोल कलेक्शन सिस्टम लॉन्च करने की घोषणा की। उन्होंने आज (26 जुलाई) राज्यसभा में कहा कि सरकार टोल खत्म कर रही है, जल्द ही सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस सिस्टम को लागू करने के पीछे मकसद टोल कलेक्शन बढ़ाना और टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ को कम करना है। राज्यसभा में एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) लागू करने जा रहा है। लेकिन, ये अभी सिर्फ चुनिंदा टोल प्लाजा पर होगा।

नितिन गडकरी ने कहा कि अब हम टोल खत्म कर रहे हैं और सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली लागू होगी। आपके बैंक खाते से पैसे कटेंगे और आप जितनी दूरी तय करेंगे, उसके हिसाब से शुल्क लिया जाएगा। इससे समय और पैसे की बचत होगी। मुंबई से पुणे जाने में पहले 9 घंटे लगते थे, अब यह समय घटकर 2 घंटे रह गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नए सिस्टम की जानकारी पिछले साल दी थी।

इससे पहले दिसंबर में नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का टारगेट मार्च 2024 तक इस नई प्रणाली को लागू करना है। टोल प्लाजा पर प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने और वेटिंग टाइम को कम करने के प्रयासों के बारे में वर्ल्ड बैंक को सूचित किया गया है। FASTAG की शुरुआत के साथ, टोल प्लाजा पर औसत प्रतीक्षा समय में उल्लेखनीय कमी आई। कर्नाटक में NH-275 के बेंगलुरु-मैसूर खंड और हरियाणा में NH-709 के पानीपत-हिसार खंड पर इसे आजमाया भी गया है।