Bargi Dam Alert: सोमवार की दोपहर 1 बजे खोले जायेंगे बरगी बांध के 7 गेट

53

Bargi Dam Alert: सोमवार की दोपहर 1 बजे खोले जायेंगे बरगी बांध के 7 गेट

 

जबलपुर – रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने कल सोमवार 29 जुलाई की दोपहर एक बजे इसके इक्कीस में से सात जलद्वारों को औसतन 1.07 मीटर ऊंचाई तक खोला जायेगा और इनसे 35 हजार 552 क्यूसेक ( घनफुट प्रति सेकंड ) पानी की निकासी की जायेगी ।

परियोजना प्रशासन ने अलर्ट जारी कर बांध के निचले क्षेत्र के निवासियों से नर्मदा तट एवं घाटों से सुरक्षित दूरी बनाये रखने की अपील की है ।

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के अनुसार जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण बांध का जलस्तर आज रविवार 28 जुलाई को सुबह 9 बजे 418.15 मीटर हो गया है और बांध 62 प्रतिशत भर चुका है । कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बांध में पानी की आवक को देखते हुये इसका जल स्तर सोमवार 29 जुलाई को दोपहर तक लगभग 419 मीटर तक पहुँचने की संभावना है जो ऑपरेशन मैन्युल के अनुसार 31 जुलाई तक 418 मीटर के निर्धारित स्तर से ऊपर है।

श्री सूरे ने बताया कि वर्तमान में बाँध में 2 हजार 144 घन मीटर प्रति सेकण्ड जल की आवक हो रही है। इसे देखते हुये इसके जल स्तर को नियंत्रित करने सोमवार 29 जुलाई को दोपहर 1 बजे सात जलद्वार (स्पिल-वे गेट) 1.07 मीटर औसत ऊंचाई तक खोले जायेंगे । इनसे 1 हजार 007 घन मीटर (35 हजार 562 घन फुट) प्रति सेकण्ड जल की निकासी की जायेगी । उन्होंने बताया कि बांध में वर्षा जल की आवक को देखते हुये जल निकासी की मात्रा को घटाया या बढाया भी जा सकता है ।

कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बांध के जलद्वार खोले जाने से नर्मदा के जलस्तर में 8 से 10 फुट की बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बांध के निचले क्षेत्र के निवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने तथा डूब क्षेत्र में प्रवेश न करने का अनुरोध किया है ।