Pooja Khedkar’s Investigation Completed : पूजा खेडकर मामले में DOPT की समिति ने जांच पूरी कर रिपोर्ट सौंपी!

समिति ने पूजा की विकलांगता और ओबीसी गैर-क्रीमी लेयर स्थिति की जांच की!

122

Pooja Khedkar’s Investigation Completed : पूजा खेडकर मामले में DOPT की समिति ने जांच पूरी कर रिपोर्ट सौंपी!

New Delhi : महाराष्ट्र कैडर की विवादास्पद ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर आरोप है कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के दौरान कथित झूठे दस्तावेज प्रस्तुत किए। इनकी जांच के लिए केंद्र द्वारा गठित समिति ने पूजा की विकलांगता और उसकी ओबीसी गैर-क्रीमी लेयर स्थिति की जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट सौंप दी।

जानकारी के मुताबिक केंद्र द्वारा सचिव स्तर के एक अधिकारी की जांच के लिए नियुक्ति की गई थी। विवादास्पद आईएएस प्रोबेशनरी पूजा खेडकर को अपनी उम्मीदवारी के दावे को सत्यापित करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया था। समिति ने पूजा की विकलांगता और उसकी ओबीसी गैर-क्रीमी लेयर स्थिति की जांच पूरी कर ली। सचिव ने अपनी रिपोर्ट कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को सौंप दी है।

पूजा खेडकर तब अचानक सुर्खियों में आईं जब पुणे के कलेक्टर डॉ सुहास दिवसे ने महाराष्ट्र की मुख्य सचिव सुजाता सौनिक को पत्र लिखकर उनकी कई मांगों के बारे में जानकारी दी। खेडकर ने कथित तौर पर एक कार्यालय, स्टाफ और एक सरकारी वाहन जैसे भत्ते मांगे थे। यह भी पाया गया कि उन्होंने अपनी निजी ऑडी कार में महाराष्ट्र सरकार का टैग और लाल-नीली बत्ती का इस्तेमाल किया। इसके बाद पूजा खेडकर को पुणे से वाशिम स्थानांतरित कर दिया गया।

माता-पिता की वैवाहिक स्थिति की भी जांच

पुणे पुलिस ने विवादों में घिरीं ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के माता-पिता की वैवाहिक स्थिति के बारे में भी एक रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को भेजी गई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिलीप और मनोरमा खेडकर कानूनी रूप से अलग हो गए हैं। उन्होंने इस बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी। केंद्र ने पुणे पुलिस को निर्देश दिया था कि वह विवादों में घिरीं भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की ट्रेनी अधिकारी पूजा खेडकर के माता-पिता की वैवाहिक स्थिति से उसे अवगत कराए।