अंतरराष्ट्रीय कथावाचक स्वामी विवेक सागरजी मंगलवार को आएंगे रतलाम!

93

अंतरराष्ट्रीय कथावाचक स्वामी विवेक सागरजी मंगलवार को आएंगे रतलाम!

30 से अधिक धार्मिक पुस्तकें लिख चुके स्वामीजी!

Ratlam : स्वामीनारायण अक्षरधाम के वरिष्ठ संत अंतरराष्ट्रीय कथावाचक विवेक सागरजी का 30 जुलाई को एक दिवसीय प्रवास पर रतलाम आ रहें हैं। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ न्यू रोड स्थित गुजराती समाज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नवनिर्मित कक्षों का लोकार्पण तथा सायं अजंता पैलेस में संत समागम का आयोजन होगा।

आयोजन समिति के हेमंत देसाई, राजेश पटेल, हरीश ठक्कर, पत्रकार राजेश जैन, चेतन पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वामी विवेक सागरजी 30 जुलाई मंगलवार को प्रातः सड़क मार्ग से रतलाम पहुंचेंगे। प्रातः 10 बजे न्यू रोड स्थित गुजराती समाज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नवनिर्मित हॉल एवं कक्षों का लोकार्पण करेंगे तथा स्कूल के विद्यार्थियों को आशीर्वचन देंगे।

स्वामीजी की स्थिरता दोपहर 12 से 2 बजे तथा सायं 4 से 6 बजे तक रामबाग स्थित राजेश पटेल के निवास पर रहेंगी।

जहां वह धर्मावलम्बियों व समाज के श्रेष्ठजनों से मुलाकात करेंगे। सायं 8 से 9 बजे तक होटल अजंता पैलेस के हाल में आयोजित पवित्र चतुर्मास ज्ञानयज्ञ “संत समागम“ में अपने प्रवचनों में श्रीमद्भागवत् गीता के महत्वपूर्ण संदेशों की विद्वतापूर्ण, मनोरंजक एवं गहन व्याख्या करेंगे।

आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि स्वामी विवेक सागरजी महाराज ने 62 वर्ष पूर्व मुंबई से टैक्सटाइल्स इंजीनियर की शिक्षा ग्रहण करने के बाद ही संत योगी जी महाराज से दीक्षा ग्रहण की थी। दीक्षा ग्रहण करने के पश्चात् उन्होंने देवभाषा संस्कृत में भारतीय सनातन शास्त्रों जैसे उपनिषद, श्रीमद्भागवत्, रामायण , महाभारत जैसे आदि शास्त्रों का गहन अध्ययन किया।

1973 में पीएचडी किया और 3 वर्ष पूर्व उन्हें सोमनाथ संस्कृत यूनिवर्सिटी ने डी-लीट की उपाधि प्रदान की हैं। स्वामी विवेक सागरजी ने 30 से भी अधिक धार्मिक पुस्तकें लिखी हैं तथा 86 वर्ष की उम्र में भी देश विदेश में निरन्तर विचरण कर धर्म का प्रसार करते हैं। उन्होंने अभी तक 55 देशों की यात्रा कर विभिन्न धार्मिक ग्रंथों पर व्याख्यान दिए हैं।

आयोजन समिति ने शहर की धर्मप्रेमी जनता से निवेदन किया है कि 30 जुलाई को आयोजित संत समागम कार्यक्रम में उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने की अपील की हैं।