Ambassador of Nepal to India: Nepal की नई सरकार ने 13 देशों में अपने राजदूत किए नियुक्त, Shankar Sharma को दोबारा भारत में सौंपी कमान

86
Shankar Sharma
Shankar Sharma

Ambassador of Nepal to India: Nepal की नई सरकार ने 13 देशों में अपने राजदूत किए नियुक्त, Shankar Sharma को दोबारा भारत में सौंपी कमान

काठमांडू : प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली (K.P. Sharma Oli) के नेतृत्व वाली नेपाल (Nepla) की नयी सरकार ने भारत(India), चीन (China) और अमेरिका(USA) सहित 13 देशों के लिए अपने राजदूत नियुक्त किए।

मंत्रिमंडल सूत्रों ने बताया कि पिछली पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ सरकार ने छह जून को शंकर शर्मा सहित अपने 11 राजदूतों को वापस बुला लिया था। उन्होंने बताया कि शंकर शर्मा को फिर से भारत में नेपाल का राजदूत नियुक्त किया गया है। पूर्व मुख्य सचिव और ब्रिटेन में नेपाल के राजदूत लोक दर्शन रेग्मी को नयी दिल्ली के लिए नामित किया गया था, लेकिन सरकार बदलने के कारण उनकी नियुक्ति की पुष्टि नहीं हो सकी।

प्रचंड को अपदस्थ कर ओली ने 15 जुलाई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। शर्मा को नेपाली कांग्रेस की सिफारिश पर नियुक्त किया गया था। अब ओली सरकार ने शर्मा को भारत में नेपाल का राजदूत फिर से नियुक्त करने का फैसला किया है। रेगमी को अमेरिका में नेपाल का राजदूत नियुक्त किया गया है। इसी तरह, सरकार ने कृष्ण प्रसाद ओली को चीन में नेपाल का राजदूत नामित करने का फैसला किया है। नेपाली व्यवस्था के तहत राजदूत के पद पर नामित व्यक्तियों की नियुक्ति पर संसद की मुहर लगने के बाद राष्ट्रपति द्वारा आधिकारिक रूप से उनकी नियुक्ति को अंतिम मंजूरी दी जाती है।

Appointment in CAT: CAT में 4 न्यायिक और 12 प्रशासनिक सदस्यों की नियुक्ति