Many Officers of Sagar Removed : 9 बच्चों की मौत के बाद सागर के SP, कलेक्टर और SDM समेत आधा दर्जन अफसरों को हटाया!

दीवार गिरने से शिवलिंग बना रहे बच्चों की मौत हुई!

342

Many Officers of Sagar Removed : 9 बच्चों की मौत के बाद सागर के SP, कलेक्टर और SDM समेत आधा दर्जन अफसरों को हटाया!

Bhopal : सागर में रविवार को हुए हादसे के बाद शाम को सीएम ने जिले के कलेक्टर, एसपी और रहली के एसडीएम समेत आधा दर्जन अधिकारियों पर कार्रवाई की। खुद सीएम मोहन यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर इसकी जानकारी दी।

सीएम ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा है कि आज सागर जिले के शाहपुर में हुई मासूमों की मृत्यु की दुःखद घटना को गंभीरता से लेते हुए जिले के कलेक्टर, एसपी एवं एसडीएम (रहली) को हटाने हेतु निर्देशित किया है। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर में पदस्थ डॉ हरिओम बंसल को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जा रहा है।

सीएम ने आगे लिखा ‘मानसून पूर्व भी प्रदेश के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया था, पुनः सभी को निर्देशित कर रहा हूं कि इस तरह की घटनाओं के प्रति संवेदनशील रहे, उपयुक्त उपाय और तत्परता से काम करें, भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो।’

l

सागर जिले के रहली के शाहपुर गांव में रविवार को एक पुरानी दीवार गिरने से हुए बड़े हादसे में 9 बच्चों की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक जर्जर मकान के नजदीक रुद्री निर्माण (शिवलिंग) का काम चल रहा था। जो बच्चे रुद्री निर्माण कर रहे थे उन्हीं के ऊपर भर भराकर दीवार गिर गई। हादसे की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। स्थानीय विधायक और पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव मौके पर पहुंचे। बच्चों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

IMG 20240805 WA0004

IMG 20240805 WA0006

IMG 20240805 WA0007

सागर में हुए हादसे के बाद सरकार भी एक्शन मोड पर आ गई। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हादसे के जांच के आदेश दे दिए। इसके साथ ही 4 लाख के मुआवजे का ऐलान किया गया। सबसे पहले नगर परिषद शाहपुर के प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी और उपयंत्री को निलंबित कर दिया गया। सभी प्रशासनिक अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि प्रदेश भर में जर्जर भवनों को चिन्हित करके सही कार्रवाई की जाए, जिससे इस तरह की घटना की फिर से न हो। कर्तव्य से लापरवाही को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इसके बाद शाम होते होते सीएम ने, स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर, एसडीएम, एसपी, कलेक्टर को भी हटाने के निर्देश जारी कर दिए। आदेश के अनुसार सागर एसपी अभिषेक तिवारी को हटा दिया गया। उनकी जगह अब विकास कुमार सहवाल जो कि रायसेन में एसपी थे उन्हे सागर का एसपी बनाया गया।