Bangladesh Violence:बांग्लादेश में संकट के बीच एक्शन में एयर इंडिया, ढाका से 205 लोगों को लेकर आया स्पेशल चार्टर्ड प्लेन

166

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में संकट के बीच एक्शन में एयर इंडिया, ढाका से 205 लोगों को लेकर आया स्पेशल चार्टर्ड प्लेन

बांग्लादेश में तख्तापलट और प्रधानमंत्री शेख हसीना  के इस्तीफे के बाद हालात बिगड़ते जा रहे हैं. बांग्लादेश के कई जिलों में प्रदर्शनकारी उत्पात (Bangladesh Violence) मचा रहे हैं और हिंदुओं को निशाना बना रहे हैं.

इस बीच एयर इंडियाएक्शन में आ गई है और ढाका से दिल्ली के बीच स्पेशल चार्टर्ड प्लेन (Dhaka to Delhi Special Plane) का संचालन किया है, जिससे 205 लोगों को नई दिल्ली लाया गया है. बता दें कि बांग्लादेश में कुल 19 हजार भारतीय नागरिक हैं, जिसकी जानकारी विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को संसद में दी थी. उन्होंने बताया था कि बांग्लादेश में फंसे 19 हजार भारतीयों में 9 हजार छात्र हैं.

6 बच्चों समेत 205 लोग भारत लाए गए

एयर इंडिया ने बुधवार सुबह बांग्लादेश की राजधानी ढाका से नई दिल्ली के बीच एक विशेष उड़ान का संचालन किया, जिससे छह बच्चों समेत 205 लोगों को भारत लाया गया. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ए321 नियो विमान से संचालित यह चार्टर्ड उड़ान मंगलवार रात ढाका से रवाना हुई थी और इसके जरिए छह बच्चों और 199 वयस्कों सहित 205 लोगों को भारत लाया गया.

Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में हिंसा के बीच एक्शन में भारत सरकार, ढाका से 205 लोगों को लेकर आया एयर इंडिया का स्पेशल प्लेन

चुनौतियों के बीच उड़ा एयर इंडिया का विमान

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया ने ढाका में हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचा संबंधी चुनौतियों के बावजूद बेहद कम समय में विशेष उड़ान का संचालन किया. उन्होंने बताया कि दिल्ली से उड़ान भरने वाले इस विमान में कोई यात्री नहीं था. एयर इंडिया दिल्ली से ढाका के बीच अपनी दो दैनिक उड़ानों का संचालन बुधवार से बहाल करेगा. मंगलवार को कंपनी ने बांग्लादेश की राजधानी के लिए अपनी सुबह की उड़ान रद्द कर दी थी, लेकिन शाम की उड़ान को तय समय पर रवाना किया था.

विस्तारा और इंडिगो भी बुधवार से तय समयसारिणी के अनुसार ढाका के लिए उड़ानों का संचालन करेंगी. दोनों कंपनियों ने बांग्लादेश के हालात को देखते हुए मंगलवार को ढाका के लिए अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी थीं. विस्तारा ढाका के लिए मुंबई से दैनिक उड़ानों, जबकि दिल्ली से हफ्ते में तीन उड़ानों का संचालन करती है. वहीं, इंडिगो आमतौर पर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से ढाका के लिए रोजाना एक-एक उड़ान, जबकि कोलकाता से दो उड़ानों का संचालन करती है.

बेहद संकट से जूझ रहा है बांग्लादेश

बांग्लादेश विवादास्पद आरक्षण प्रणाली (Bangladesh Reservation System) के खिलाफ कई हफ्तों से जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच, पिछले 15 साल से सत्ता में रहीं शेख हसीना (Sheikh Hasina) के प्रधानमंत्री पद से अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर चले जाने के कारण अभूतपूर्व राजनीतिक संकट से जूझ रहा है. इस आरक्षण प्रणाली के तहत 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले लोगों के परिवारों के लिए 30 फीसदी नौकरियां आरक्षित की गई थीं. सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों में 300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

HUrricane Debby Wreaks Havoc in the US : जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना जलमग्न; 6 लोगों की मौत