क्या विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर मेडल? स्पोर्ट्स कोर्ट में पहुंचा मामला, जानें कब आएगा आखिरी फैसला

251

क्या विनेश फोगाट को मिलेगा सिल्वर मेडल? स्पोर्ट्स कोर्ट में पहुंचा मामला, जानें कब आएगा आखिरी फैसला

100 ग्राम वजन की वजह से भारतीय रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक से बाहर हो गई हैं। बुधवार सुबह विनेश का वजन उनकी तय कैटेगरी 50kg से 100 ग्राम ज्यादा निकला। इस तरह भारत का पेरिस ओलिंपिक में पहला गोल्ड जीतने का सपना टूट गया।

दोपहर 12 बजे विनेश के डिस्क्वालिफिकेशन की खबर ने भारतीय खेल जगत को हिला कर रख दिया।

पेरिस ओलंपिक 2024 में रेसलर विनेश फोगाट जो रेसलिंग के इवेंट में गोल्ड मेडल मैच में हिस्सा लेने जा रही थीं, उन्हें आज ही इस इवेंट से बाहर कर दिया गया था. विनेश ने 50 किलोग्राम कैटेगिरी के महिला रेसलिंग फ्रीस्टाइल के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

लेकिन फाइनल से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला, जिसके चलते विनेश फोगाट को डिस्क्वालीफाई कर दिया गया. लेकिन विनेश फोगाट ने अभी भी हार नहीं मानी है. उन्होंने इस फैसले के खिलाफ आवाज उठाई है.

विनेश फोगाट ने फैसले के खिलाफ की अपील

विनेश फोगाट ने खेल पंचाट न्यायालय में अयोग्यता के खिलाफ अपील की है. विनेश ने गोल्ड मैच के लिए बहाल होने के लिए कहा और फिर साझा सिल्वर के लिए याचिका में संशोधन किया. वहीं, CAS ने मेल का जवाब दिया है. CAS कल आखिरी फैसला सुनाएगा. इसका मतलब है कि विनेश फोगाट चाहती हैं कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए. सीएएस विनेश के पक्ष में फैसला सुनाता है तो आईओसी को विनेश को सिल्वर मेडल देना होगा.

‘विनेश’ के नाम पर राजनैतिक विद्वेष की पराकाष्ठा… 

“विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं!- PM Modi