जामिया के पूर्व कार्यवाहक कुलपति निलंबित, जमीन बेचने के मामले में कार्रवाई

152

जामिया के पूर्व कार्यवाहक कुलपति निलंबित, जमीन बेचने के मामले में कार्रवाई

जामिया मिलिया इस्लामिया के पूर्व कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर इकबाल हुसैन को जमीन बेचने के मामले में निलंबित कर दिया गया है. इकबाल हुसैन पर ये कार्रवाई जामिया के कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद शकील ने पद के दुरुपयोग के आरोप में की है.

जिस जमीन की बिक्री में शामिल होने का आरोप लगा है उस पर जामिया का अधिकार है.

जामिया ने एक आधिकारिक आदेश में कहा कि यूनिवर्सिटी ने इकबाल हुसैन के खिलाफ जांच शुरू कर दी है, जो फैकेल्टी ऑफ लॉ के रूप में कार्यरत थे. इस जांच की अध्यक्षता हाई कोर्ट के मौजूदा या रिटायर जज द्वारा किए जाने की संभावना है.

इसके साथ आदेश में बताया गया कि इकबाल हुसैन के खिलाफ जांच लंबित है. ऐसे में उन्हें अगले आदेश तक लॉ फैकेल्टी में जाने से रोक दिया गया है. इसमें कहा गया है कि निलंबन की अवधि के दौरान प्रोफेसर इकबाल हुसैन (निलंबन के तहत) सक्षम प्राधिकारी से अनुमति लिए बिना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे.

जामिया के प्रो वाइस चांसलर और उसके बाद कार्यवाहक वीसी के रूप में प्रोफेसर इकबाल हुसैन की नियुक्ति को हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि नियुक्तियां संबंधित कानून के अनुरूप नहीं की गई थीं. कोर्ट के इस फैसले के कुछ घंटे के बाद जामिया ने प्रोफेसर मोहम्मद शकील को अपना कार्यकारी कुलपति नियुक्त किया था.