Open Firing Case : जमीन की नपती के दौरान फायरिंग में जमीन मालिक सहित 4 पर FIR दर्ज!

कलेक्टर ने कहा कि अवैध कब्जा हटाने के साथ इन पर रासुका के तहत कार्रवाई होगी!

694

Open Firing Case : जमीन की नपती के दौरान फायरिंग में जमीन मालिक सहित 4 पर FIR दर्ज!

Indore : अरविंदो हास्पिटल की जमीन मुक्त कराने गई प्रशासन की टीम से भूमाफिया और उसके गुर्गों ने बुधवार को अभद्रता की। इस दौरान डराने की नीयत से 12 बोर की रायफल से गार्ड ने हवाई फायर किए। फायरिंग होने से तहसीलदार और पटवारी घबराकर वहां से भाग गए। घटना के बाद मौके पर बाणगंगा पुलिस पहुंची। इस मामले में भूमाफिया सहित चार लोगों पर केस दर्ज किया गया।

कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि आरोपियों पर कड़ी क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी। अवैध क़ब्ज़े की अन्य शिकायतें भी मिली हैं, इन पर सक्षम कार्रवाई तथा राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। थाना प्रभारी लोकेशसिंह भदौरिया ने बताया कि अरविंदो अस्पताल प्रबंधन की अस्पताल के पीछे 60 एकड़ जमीन है। इस जमीन पर भूमाफिया सुरेश पटेल कब्जा है। इसमें से कुछ हिस्से में प्लॉट काटकर बेच दिए थे। लोगों ने प्लॉट पर मकान बना लिए। बाद में यह मामला कोर्ट पहुंचा, जिस पर न्यायालय ने अवैध निर्माण तोड़ने के आदेश दिए थे। कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को तहसीलदार शैवाल सिंह, पटवारी और पुलिस जवानों के साथ अतिक्रमण हटाने पहुंचे थे।

नशे में धुत था गनमैन

जेसीबी से मकानों और अवैध अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जा रही थी, तभी भूमाफिया सुरेश पटेल अपने तीन -चार गनमैन के साथ मौके पर पहुंचा। गनमैन शराब के नशे में थे। वे कार्रवाई का विरोध कर अफसरों को डराने-धमकाने लगे। इसी बीच गनमैन ने फायरिंग शुरू कर दी। इससे मौके पर अफरा-तफरी मच गई और प्रशासनिक अधिकारी अपनी जान बचाने के लिए इधर-इधर भागे।

डॉक्टर को पैर में चोट आई

प्रत्यक्षदर्शी अरबिंदो हॉस्पिटल के डॉ नीरज ने बताया कि शराब के नशे में गनमैन द्वारा की गई फायरिंग में एक-दो गोलियां उनके कंधों के पास से होकर निकली। वहीं भगदड़ मचने से पैरों में चोंटे आई। गनमैन ने कई हवाई फायर भी किए। मामले में अस्पताल के प्रबंधक राजेन्द्र यादव की शिकायत पर भूमाफिया पटेल, प्रदीप मिश्रा, उसका भाई जयदीप मिश्रा, जयकुमार पर केस दर्ज किया है। शिकायत के बाद पुलिस ने फायर करने वाले जयदीप मिश्रा निवासी भिंड को गिरफ्तार कर लिया है।

एसडीएम बाणगंगा निधि वर्मा ने इस बारे में जानकारी दी कि प्रशासन की ओर से इस मामले में गोलियां चलाने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करवा रहा है। हाई कोर्ट और ईडी के आदेश पर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है।

IMG 20240815 WA0015

घटना के बाद की गई कार्यवाही

न्यायालय नायब तहसीलदार के प्रकरण 0008/अ-70/2023-24 में पारित आदेश दिनांक 26/05/2023 अनुसार आवेदक विनोद पिता शैतानमल भंडारी का आवेदन अतर्गत धारा 250 स्वीकृत किया गया है। ग्राम भंवरासला स्थित भूमि सर्वे नंबर 7/2, 7/3/1, 7/3/2, 6/2/2/2, 6/2/2/1 अतिक्रामक भूमि का रकबा क्रमशः 0.209, 0.217, 0.059, 0.062, 0.055 पर जगन्नाथ पिता गणपत सिंह को, इसी प्रकार 6/2/1 पर 0.347 हेक्टेयर पर सुरेश पिता रतनसिंह, सुशीला पति रामप्रकाश परमार, देवीलाल पिता लच्छुराम पंवार, रायसिंह पिता कालूसिंह, सौरभ पिता प्रकाश तिवारी, शिवशंकर पिता दयाराम साहू जितेन्द्र पिता रामकरण लववंशी, बबली पति कृष्णकुमार शर्मा व अन्य तीन मकान जिनके नाम ज्ञात नहीं हैं का कब्जा पाया गया। 7/2 रकबा 0.160 हेक्टेयर भूमि पर सुरेश पिता रतनलाल एवं अन्य कब्जेधारियों को बेदखल किया जाकर भूमि का कब्जा आवेदक को सौपे जाने के आदेश दिए गए एवं विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम विशेष न्यायालय इंदौर के आदेश 31.05.2024 के परिपालन में उक्त भूमि पर से अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देशित किया गया था।

जिसके परिपालन में आज 14 अगस्त 2024 को अवैध कब्जा हटाए जाने के दौरान प्रदीप मिश्रा, जयकुमार, जयदीप मिश्रा सुरेश पटेल आदि के द्वारा मौके पर शासकीय कार्य में बाधा डालते हुए गोली चलाई। इस कारण उक्त शासकीय कार्यवाही बाधित हुई। थाना बाणगंगा जिला इंदौर में एफआईआर दर्ज कराई गई।