Assembly Election Announcement : जम्मू-कश्मीर में 3 और हरियाणा में एक फेज में मतदान, 4 अक्टूबर को नतीजे आएंगे!

202

Assembly Election Announcement : जम्मू-कश्मीर में 3 और हरियाणा में एक फेज में मतदान, 4 अक्टूबर को नतीजे आएंगे!

चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस में दो राज्यों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई!

New Delhi : चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही इलेक्शन शेड्यूल भी जारी किया। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में और हरियाणा में एक फेज में वोटिंग होगी। नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के बाद पहला विधानसभा चुनाव है। ऐसे में चुनाव आयोग ने खास तैयारी की है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के लोग तस्‍वीर बदलना चाहते हैं। जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों ने हिंसा को नकारा है। उन्‍होंने कहा कि 20 अगस्त को मतदाता लिस्ट जारी होगी।

उन्‍होंने कहा कि चुनाव के लिए लोगों में ललक दिखी। निर्वाचन आयोग की जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने थे। यह समय सीमा उच्चतम न्यायालय ने तय की थी। आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था। राजीव कुमार ने बताया कि सिक्युरिटी फोर्सेस और त्योहार होने की वजह से महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव बाद में कराए जाएंगे। इससे पहले 2019 में हरियाणा-महाराष्ट्र के चुनाव एक साथ हुए थे।

WhatsApp Image 2024 08 16 at 16.36.17

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हमारी टीम ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया है। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया। हरियाणा में एक अक्टूबर को एक फेज में वोटिंग होगी और 4 अक्टूबर को आएंगे नतीजे। हरियाणा में एक अक्टूबर को प्रदेश की 90 एसेंबली सीट पर मतदान होगा।

● जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में तीन फेज में चुनाव होंगे और नतीजों की घोषणा 4 अक्टूबर को होगी। 18 सितंबर को पहले फेज के लिए वोटिंग होगी। दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को होगा और तीसरे चरण का मतदान एक अक्टूबर को कराया जाएगा। 4 अक्टूबर को ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के भी नतीजे आएंगे।

सभी उम्‍मीदवारों को सुरक्षा मुहैया

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी उम्मीदवारों को उनके राजनीतिक दलों की मांग के अनुसार आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। केंद्र सरकार ने साल 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त कर के जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था।

● हरियाणा

हरियाणा में दो करोड़ से ज्यादा वोटर्स हैं, जिनमें 85 लाख नए वोटर्स हैं। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में भी एसेंबली चुनाव की तारीखों का ऐलान होने जा रहा। चुनाव आयोग ने बताया कि हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं। इनमें 73 सामान्य हैं। 20,629 पोलिंग स्टेशन हैं। हरियाणा मल्टी स्टोरी इमारतों में पोलिंग बूथ होंगे। सीसीटीवी से पोलिंग बूथ की निगरानी की जाएगी।