Digital Payment : रतलाम रेल मंडल के 88 स्टेशनों पर QR कोड आधारित डिजिटल भुगतान की सुविधा!

165

Digital Payment : रतलाम रेल मंडल के 88 स्टेशनों पर QR कोड आधारित डिजिटल भुगतान की सुविधा!

इसकी शुरुआत के बाद से 20 अगस्त तक 20.23 लाख रुपए डिजिटली मिले!

Indore : पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल क्षेत्र में डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 7 अगस्त से 88 रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटरों पर डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। इस तरह कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने और यात्रियों को सुचारू और अधिक कुशल सेवा सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए रतलाम मंडल में निर्बाध ऑनलाइन भुगतान विकल्पों की सुविधा के लिए 88 लोकेशन पर 113 डायनेमिक क्यूआर कोड डिवाइस लगाए हैं।

WhatsApp Image 2024 08 21 at 17.47.59

क्यूआर कोड डिवाइस से लेनदेन 7 अगस्‍त से शुरू हुआ और इससे 20 अगस्त तक लगभग 22.57 हजार यात्रियों को 11.70 हजार से अधिक टिकट जारी किए गए। जिसमें 20.23 लाख से अधिक डिजिटल भुगतान दर्ज किए गए। रतलाम मंडल के रतलाम, उज्‍जैन, इंदौर, देवास, सीहोर, शुजालपुर, चित्‍तौड़गढ़, नीमच, मंदसौर, जावरा, डॉ अम्‍बेडकर नगर, बड़नगर, नागदा, खाचरोद सहित मंडल के 88 स्‍टेशनों पर यह सुविधा उपलब्‍ध करवाई जा चुकी है। शेष स्‍टेशनों पर इंस्‍टॉलेशन कार्य प्रगति पर है।

रतलाम मंडल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, क्यूआर कोड डिवाइस को स्क्रीन पर लागू राशि प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यात्री भुगतान के विभिन्न ऑनलाइन मोड और एप्लिकेशन के माध्यम से अपने टिकट की राशि का भुगतान कर सकें। इस नए प्रयास से लेनदेन की प्रक्रिया में तेजी आने, प्रतीक्षा समय कम होने और समग्र ग्राहक संतुष्टि में सुधार होने की उम्मीद है।

WhatsApp Image 2024 08 21 at 17.47.59 1

ये क्यूआर कोड डिवाइस रतलाम मंडल के सभी यूटीएस काउंटरों पर सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। मंडल के दाहोद एवं मेघनगर स्‍टेशनों पर पीआरएस एवं यूटीएस काउंटरों पर पहले से ही यह सिस्‍टम लागू है। यहां फेयर रिपीटर लगाए गए हैं। अन्‍य स्‍टेशनों पर पीआरएस (यात्री आरक्षण केंद्रों) पर फिलहाल इन क्‍यूआर कोड डिवाइस के इंस्‍टॉलेशन का काम प्रगति पर है।

यह पहल डिजिटल परिवर्तन को अपनाने और यात्रियों को आधुनिक, सुविधाजनक और भुगतान का सुरक्षित माध्‍यम प्रदान करने की व्यापक रणनीति का हिस्सा है। डिजिटल माध्‍यम से भुगतान का यह व्‍यवस्‍था नगद भुगतान की प्रथा में कमी लाने के साथ ही साथ टिकट लेने के दौरान चेंज (रेजगारी) की समस्‍या भी दूर होगी। इस प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल का लक्ष्य अधिक उत्तरदायी और उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवा वातावरण बनाना है।