Train Accident Averted : पेट्रोलमैन की सतर्कता से रेल हादसा टला, 5 घंटे में ट्रेनों का संचालन फिर शुरू!

156

Train Accident Averted : पेट्रोलमैन की सतर्कता से रेल हादसा टला, 5 घंटे में ट्रेनों का संचालन फिर शुरू!

नाइट पेट्रोल मैन की सतर्कता, बारिश से ट्रैक के नीचे से बही मिट्टी को देखकर ट्रेनों को रोका!

Indore : नाइट पेट्रोल मैन ने 24 अगस्त की रात ड्यूटी के दौरान लगभग 10 बजे तेज बारिश में मंगलमहूड़ी से लीमखेड़ा के बीच ड्यूटी के दौरान असामान्य स्थिति को देखा। उन्होंने पाया कि दोनों स्‍टेशनों के बीच अप लाइन पर किमी 516/35 से 516/33 के बीच ट्रैक के नीचे से पानी के तेज बहाव के कारण गिट्टी का कटाव हो गया है। देखते ही उन्होंने इसकी सूचना अपने वरिष्‍ठ अधिकारियों एवं कंट्रोल रूम को दी। तत्काल वहां से गुजरने वाली ट्रेनों को रोका गया।

जानकारी मिलते ही मंडल रेल प्रबंधक अन्‍य अधिकारियों के साथ प्रभावित स्‍थल के लिए रवाना हुए तथा कुछ अधिकारियों ने रेलवे कंट्रोल ऑफिस से ट्रेनों के परिचालन कार्य को संभाला। इंजीनियरिंग, आपरेटिंग, सिगनल, टीआरडी, पावर एवं अन्‍य विभागों के अधिकारी मंडल रेल प्रबंधक रतलाम के निर्देश के अनुसार तत्‍काल युद्धस्‍तर पर ट्रैक मरम्‍मत एवं ट्रेनों के परिचालन को संचालित करने के काम में लग गए। कुछ ही देर में यहॉं से अवंतिका सहित अन्‍य कई ट्रेने इस ट्रैक से गुजरने वाली थी। घटना की गंभीरता को देखते हुए गोधरा की तरफ जाने वाली ट्रेनों को पहले ही स्‍टेशनों पर रोका गया। मंडल रेल प्रबंधक के निर्देशन में मंगलमहूड़ी-लीमखेड़ा के मध्‍य सिंगल लाइन वर्किंग कार्यप्रणाली अपनाकर अप एवं डाउन दोनों दिशाओं की ट्रेनों को एक-एक कर निकाला गया।

मानसून के दौरान इस प्रकार की परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार पत्‍थर के टुकड़ों, क्‍वेरी डस्‍ट, बोल्‍डर से भरी रेक को तुरंत प्रभावित स्‍थल की और रवाना किया गया। रात में तेज बारिश के दौरान भी मंडल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लगातार कार्य कर लगभग 5 घंटे में ट्रैक को ठीक किया तथा अप लाइन से रात सवा 4 बजे से स‍तर्कता आदेश के सा‍थ ट्रेनों का परिचालन पुन: आरंभ हुआ। अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्यनिष्‍ठा ने इस कार्य को शीघ्रता से करते हुए पांच घंटे में पूरा किया गया।

रतलाम मंडल द्वारा प्रभावित स्‍थल पर लगातार कार्य जारी है तथा मंडल ने मानसून के दौरान इस प्रकार के स्‍थलों की पहचान कर वहॉं लगातार निरीक्षण एवं पेट्रोलिंग का कार्य किया जा रहा है ताकि यदि इस प्रकार की कोई प्राकृतिक घटना होती है तो तत्‍काल उसपर सुधारात्‍मक कार्यवाही की जा सके।