IC 814 The Kandahar Hijack : नेटफ्लिक्स को झुकना पड़ा, ‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ सीरीज में नाम बदले जाएंगे!

सरकार ने नेटफ्लिक्स की कंटेंट हेड को बुलाकर हिदायत दी, उसके बाद बदलाव को राजी!

68

IC 814 The Kandahar Hijack : नेटफ्लिक्स को झुकना पड़ा, ‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ सीरीज में नाम बदले जाएंगे!

New Delhi : नेटफ्लिक्स ने केंद्र सरकार से कहा है कि वो इसके आपत्तिजनक हिस्से हटाने के लिए तैयार है। वेब सीरीज़ ‘IC 814 : द कंधार हाईजैक’ में बदलाव किया जाएगा। यह वेब सीरीज़ 29 अगस्त को रिलीज़ हुई, तब से विवाद हो रहा है।ओटीटी प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स शो के आपत्तिजनक कंटेंट में बदलाव करने के लिए तैयार हो गया। वेब सीरीज़ में आतंकियों के नाम भोला और शंकर रखे जाने को लेकर विवाद है। भारी विरोध के बाद सोमवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट हेड को समन जारी कर पेश होने को कहा था। मंगलवार को नेटफ्लिक्स हेड मोनिका शेरगिल मंत्रालय के अधिकारियों के सामने पेश हुईं।

इस मामले पर केंद्र सरकार ने कहा है कि क्रिएटिविटी के नाम पर भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाई जा सकती है। सरकार का कहना है कि हम सपोर्ट करने के साथ साथ कंटेंट और कंटेंट क्रिएटर्स को आगे भी बढ़ा रहे हैं। पर, फैक्ट्स के साथ छेड़छाड़ नहीं होना चाहिए। कहा गया कि फिल्म या सीरीज़ को रिलीज़ करने से पहले सही रिसर्च करनी चाहिए और फैक्ट चेक भी होना चाहिए।

IMG 20240904 WA0050

क्यों मचा है बवाल

‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ का निर्देशन अनुभव सिन्हा ने किया। इस सीरीज़ को 29 अगस्त को नेटफ्लिक्ट पर रिलीज़ किया गया। सीरीज़ में 6 एपिसोड हैं। ये वेब सीरीज 1999 में हुए कंधार प्लेन हाईजैक की घटना पर आधारित है। यहां तक सब ठीक है, पर विवाद है, इस सीरीज़ के दो हाईजैकरों के नाम पर। इस प्लेन को पांच हाईजैकरों ने हाईजैक किया था। इन आतंकियों ने हाईजैकिंग के दौरान अपने कोड नेम रखे थे। इनके नाम थे, भोला, शंकर, डॉक्टर, बर्गर और चीफ। हालांकि इनके असली नाम इब्राहिम अतहर, सनी अहमद काज़ी, जहूर इब्राहिम, शाहिद अख्तर और सैयद शाकिर थे।

वेब सीरीज़ के रिलीज होने के बाद आतंकियों के नाम भोला और शंकर रखे जाने पर बवाल हुआ। सोशल मीडिया पर लोगों ने हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। वेब सीरीज के मेकर्स के साथ साथ नेटफ्लिक्स पर भी गुस्सा निकाला गया। बैन का ट्रेंड चलाया गया। विवाद के बाद सरकार ने नेटफ्लिक्स हेड को तलब किया और अब इसमें ओटीटी प्लैटफॉर्म बदलाव के लिए तैयार हो गया है।